Advertisement

IND vs AFG 1st T20I: मैच से पहले यहां जाने पिच का हाल, इस कंडीशन में पहली बार होगा मुकाबला

India vs Afghanistan Weather Updates: भारत और अफगानिस्तान के बीच मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा

Advertisement
Read Time: 24 mins
IND vs AFG 1st T20I Pitch Report: भारत और अफगानिस्तान के बीच 11 जनवरी को सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा

IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान के बीच मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा. इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारत की यह आखिरी टी20 सीरीज हैं. ऐसे में मैनेजमेंट की नजरें इस सीरीज पर होंगी. वहीं इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है. रोहित शर्मा बतौर कप्तान टीम में वापस आए हैं. ऐसे में फैंस इस मैच को लेकर काफी उत्साह में हैं. हालांकि, भारतीय खिलाड़ी इस मैच के दौरान सर्द मौसम से परेशान होते दिख सकते हैं. बता दें, यह पहला मौका होगा जह पीसीए सर्दियों में फ़्लडलाइट्स के अंदर किसी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन कर रही है. पीसीए ने सर्दियों में टेस्ट और घरेलू स्तर के कई मुकाबलों का आयोजन किया है, लेकिन यह मैच फ़्लडलाइट्स के अंदर नहीं हुए हैं.

Advertisement

कैसा रहेगा मौसम (IND vs AFG Weather Forecast)

उत्तर भारत का अधिकतर हिस्सा इस घने कोहरे के साथ-साथ शीतलहर की चपेट में है. ऐसे में भारतीय खिलाड़ी परेशान दिख सकते हैं. गुरुवार को न्यूनतम तापमान 5-6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है और शाम होते के साथ ही ओस पड़ेगी. यह मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा ऐसे में फ्लडलाइट के नीचे कोहरे की स्थिति को भी नहीं भूलना चाहिए. हालांकि, पीसीए मैनेजमेंट ओस से निपटने के लिए मैदान पर एस्पा केमिकल छिड़क रहा है. वहीं बीते दो-तीन दिन से कोहरे में कमी आई है.

कैसी रहेगी पिच (IND vs AFG Pitch Report)

सर्दियों में मोहाली के मैदान पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है. तेज गेंदबाजों को स्विंग करवाने में मदद मिलती है. हालांकि, इस मैदान पर हाई स्कोरिंग मैच भी देखने को मिले हैं. पिच में अच्छे उछाल के चलते गेंद बल्ले पर आसानी से आती है. साथ ही मैदान की आउटफील्ड भी तेज हैं.

Advertisement

Advertisement

क्या कहते हैं आंकड़े

बात अगर आकड़ों की करें तो इस मैदान पर अभी तक 6  टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन हुआ है. इस दौरान चार मुकाबले लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं, जबकि दो मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है. इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड भारत के नाम है. भारत ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 211 रन बनाए थे.  भारत ने 2022 में सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 208 रन बनाए थे. इस मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली के नाम हैं. विराट कोहली ने 3 मैचों में 156 रन बनाए हैं. बता दें, भारतीय टीम ने इस मैदान पर चार मैच खेले हैं, जिसमें से तीन मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है.

Advertisement

यह भी पढ़े: IND vs AFG: रोहित शर्मा के निशाने पर World Record, कोहली, धोनी को भी पीछे छोड़ने का मौका

Advertisement

यह भी पढ़े: Ranji Trophy: साउथ अफ्रीक दौरे पर हुआ फ्लॉप, टी20 टीम में भी नहीं मिली जगह तो आई घरेलू क्रिकेट की याद, 5 साल बाद खेलेगा मैच

Featured Video Of The Day
'Pir Panjal Range के Jungle, खूनी खेल और लौटती दहशत,' Jammu में हमलों के बाद कैसे हैं हालात?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: