Sophie Devine: "टीम इंडिया को हराने के बाद..." न्यूजीलैंड की कप्तान ने टी20 विश्व चैंपियन बनने के बाद दिया चौंकाने वाला बयान

Sophie Devine on Team India: न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने टीम के आईसीसी महिला टी20 विश्व चैंपियन बनने के बाद टीम की सफलता के पीछे का रहस्य उजागर किया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Sophie Devine: सोफी डिवाइन ने कहा है कि भारत के खिलाफ मिली जीत ने उनकी टीम का टोन सेट किया

Sophie Devine Big Statement on Team India: न्यूजीलैंड की टीम ने महिला टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीत लिया है. दुबई में हुए फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर यह टीम पहली बार विश्व चैंपियन बनी है. इस ऐतिहासिक जीत के बाद अब कीवी कप्तान सोफी डिवाइन ने अपनी सफलता के पीछे का रहस्य उजागर किया है. न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका पर 32 रनों की जीत के साथ अपना पहला महिला टी20 विश्व कप खिताब जीतने के बाद कप्तान सोफी डिवाइन ने कहा कि भारत पर उनकी 58 रनों की शानदार जीत वह मैच था जिसने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में ट्रॉफी तक उनके जाने की नींव रखी.

न्यूजीलैंड लगातार 10 टी20 मैच हारने के बाद टूर्नामेंट में उतरा था, लेकिन महिला टी20 विश्व कप 2024 जीतने के लिए उसने अपनी क्षमता से अधिक प्रदर्शन किया. साल 2023 में न्यूजीलैंड टी20 विश्व कप में नॉक-आउट स्टेज से बाहर हो गई थी. मार्च 2023 से लेकर विश्व कप की शुरुआत तक, न्यूजीलैंड 16 मैचों में से सिर्फ 5 में जीत पाई थी. लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत उसने भारत के खिलाफ बड़ी जीत के साथ की.

फाइनल में जीत के बाद न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने बताया,"किसी एक मैच या एक लम्हे को अपनी जीत का श्रेय देना मुश्किल है. शायद इसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ जीत ने हमारे लिए एक शानदार मंच तैयार किया. मेरा मानना है कि पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में हुए विश्व कप के बाद हमारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भारत के खिलाफ ही आया था और टीम इंडिया को हराने के बाद सब कुछ सही होता चला गया. जैसा कि मैंने बताया कि इस टीम में प्रतिबद्धता और आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा हुआ था. हमें बस दिखाना था कि हम इतिहास रच सकते हैं."

Advertisement

सोफी के लिए यह तीसरी बार मौका था, इससे पहले वो 2009 और 2010 में उस न्यूजीलैंड टीम का भी हिस्सा थीं जो टूर्नामेंट में उपविजेता रही थी. दुबई में 2000 महिला वनडे विश्व कप के बाद अपने दूसरे विश्व कप में जीत के साथ, सोफी को उम्मीद है कि 20 अक्टूबर की जीत भविष्य की पीढ़ियों को और अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी.

Advertisement

बता दें, दुबई क्रिकेट ग्राउंड पर हुए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. इसके जवाब में न्यूजीलैंड 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाने में सफल रही थी. इसके जवाब में अफ्रीकी टीम सिर्फ 126 रन ही बना पाई. न्यूजीलैंड के लिए अमेलिया केर ने 4 ओवर में 24 रन देते हुए 3 विकेट लिए, जबकि रोज़मेरी मैयर ने 4  ओवर में 25 रन देते हुए 3 विकेट हासिल किए.

Advertisement

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: Mohammed Shami: "एक बार पूरी तरह से..." मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने से पहले यहां पर खेलते देंगे दिखाई

Advertisement

यह भी पढ़ें: Women's T20 World Cup: 2009, 2010...आखिरकार न्यूजीलैंड का इंतजार हुआ खत्म, पहली बार जीता महिला टी20 विश्व कप का खिताब

Featured Video Of The Day
India Canada Relations पर S Jaishankar की खरी-खरी, बदलता विश्व शक्ति संतुलन पश्चिम को पच नहीं रहा