Ind vs Nz 1st Odi: न्यूजीलैंड के इस कमजोर कड़ी पर चोट कर पायेगी टीम इंडिया? कप्तान लैथम ने Virat Kohli को लेकर दिया बड़ा बयान

Ind vs Nz Odi Series: साउथी (Southee) पाकिस्तान के सफल दौरे के बाद स्वदेश लौट गए हैं जबकि बोल्ट (Boult) न्यूजीलैंड के केंद्रीय अनुबंध से बाहर होने का फैसला करने के बाद यूएई में आईएलटी20 (IL T20) में खेल रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Ind vs Nz Odi Series: न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टॉम लैथम (Tom Latham) ने बुधवार को यहां होने वाले पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय से पूर्व कहा कि अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) की न्यूजीलैंड को कमी खलेगी लेकिन इससे नए खिलाड़ियों को भारत दौरे पर जिम्मेदारी लेने का मौका मिलेगा. साउथी पाकिस्तान के सफल दौरे के बाद स्वदेश लौट गए हैं जबकि बोल्ट न्यूजीलैंड के केंद्रीय अनुबंध से बाहर होने का फैसला करने के बाद यूएई में आईएलटी20 में खेल रहे हैं. बल्लेबाजी विभाग में टीम को नियमित कप्तान केन विलियमसन की कमी खलेगी. लैथम ने मंगलवार को मैच पूर्व प्रेस कांफ्रेंस (Press Confrence) में कहा, ‘‘वे (बोल्ट, साउथी, विलियमसन) टीम में नहीं है और हमें उनकी कमी खलेगी. दूसरी ओर यह टीम में शामिल अन्य खिलाड़ियों के लिए मौका है. टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है जो एक बोनस है.'' उन्होंने कहा, ‘‘अब जिम्मेदारी लेने की उनकी बारी है. भाग्यशाली हैं कि हमारे पास लॉकी फर्ग्युसन हैं जिन्होंने भारत में काफी क्रिकेट खेला है.'' फर्ग्युसन न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे जिसमें ब्लेयर टिकनर, डग ब्रेसवेल और हेनरी शिपले भी शामिल हैं. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने बताया कि सीनियर स्पिनर ईश सोढ़ी भी हल्की चोट के कारण पहले वनडे से बाहर हो गए हैं. सोढ़ी ने मंगलवार को नेट पर अभ्यास किया लेकिन गेंदबाजी में उतना जोर नहीं लगाया जितना आम तौर पर लगाते हैं. स्पिन के अच्छे खिलाड़ी लैथम ने नेट पर अधिकतम समय बिताया.


लैथम ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से ईश को हल्की चोट लगी है. वह कल उपलब्ध नहीं होगा लेकिन उम्मीद है कि वह अगले कुछ मैचों के लिए उपलब्ध रहेगा.'' पाकिस्तान में 2-1 की यादगार जीत के बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत में वनडे श्रृंखला में (Ind vs Nz Odi Series) उतरेगी. लैथम (Latham) ने कहा कि अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप को देखते हुए यह श्रृंखला बहुत अधिक महत्व रखती है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने पाकिस्तान में काफी अच्छा क्रिकेट खेला. कुछ खिलाड़ियों ने इससे पहले कभी पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था और इसके बावजूद श्रृंखला जीतना काफी अच्छा है. यहाँ पर हम जितना हो सके परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाने का प्रयास करेंगे.'' लैथम ने कहा, भारत में विकेट संभवत: पाकिस्तान की तुलना में थोड़ा बेहतर होगा. जब भी हम भारत से खेलते हैं तो यह एक प्रतिस्पर्धी श्रृंखला होती है.'' विश्व कप के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘‘विश्व कप काफी दूर नहीं है और इससे पहले इन परिस्थितियों में खेलने का यह हमारा आखिरी मौका है. हम इन परिस्थितियों से अधिक से अधिक सीखने की कोशिश करेंगे. सौभाग्य से अधिकतर खिलाड़ी भारतीय परिस्थितियों में खेल चुके हैं.

'' लैथम ने कहा कि उन्होंने युजवेंद्र चहल (Yuzi Chahal) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की स्पिन जोड़ी सहित भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ तैयारी की है. भारत दौरे से पहले पाकिस्तान में खेलने से भी उनके बल्लेबाजों को फायदा होगा. विराट कोहली (Virat Kohli) ने फॉर्म में वापसी की है और पिछले चार वनडे में तीन शतक बनाए हैं लेकिन लैथम ने कहा कि टीम ने भारत के स्टार बल्लेबाज के लिए योजना बना ली है. उन्होंने कहा, ‘‘विराट (Virat Kohli Batting) काफी अच्छा क्रिकेट खेल रहा है. ऐसा लगता है कि वह गेंद को अच्छी तरह से हिट कर रहा है. हमें सर्वश्रेष्ठ योजना बनाने की आवश्यकता है. हम उसके लिए (रन बनाना) जितना संभव हो उतना कठिन बनाने की कोशिश करेंगे''

ये भी पढ़ें

Virat kohli का वनडे में तहलका, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप 5 में पहुंचे

Advertisement

विराट कोहली ने दिखाया MS Dhoni वाला अंदाज, 'हेलीकॉप्टर शॉट' लगाकर लूटी महफिल, Video

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rising Rajasthan: इन्वेस्टर रोडशो में देश-विदेश की कई कंपनियां