IND vs ENG: "इस सीरीज में पिचें..." नासिर हुसैन ने बताया क्या रहा बेन स्टोक्स एंड कंपनी की हार का सबसे बड़ा कारण

Nasser Hussain on England: इंग्लैंड की हार के बाद पूर्व इंग्लिश कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि बेन स्टोक्स एंड कंपनी सीरीज हार गए क्योंकि वे बज़बॉल के इर्द-गिर्द घूमती सभी वार्ताओं में "खो" गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने धर्मशाला में हुए पांच मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में बेन स्टोक्स एंड कंपनी को पारी और 64 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. 'बैज़बॉल' युग में इंग्लैंड को पहली बड़ी बार मिली है. भारत ने रांची में इंग्लैंड को हराकर सीरीज अपने नाम कर ली थी. ऐसे में उम्मीद थी कि सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड जोरदार वापसी करेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और इंग्लैंड सीरीज के आखिरी मुकाबले में भी हार गई. भारत ने धर्मशाला में जीत दर्ज कर सीरीज 4-1 से अपने नाम की साथ ही टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति और मजबूत की. इस सीरीज की शुरुआत से पहले बैजबॉल को लेकर काफी चर्चा थी, लेकिन अंत में ट्रॉफी भारत के नाम हुई. वहीं इंग्लैंड की हार के बाद पूर्व इंग्लिश कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि बेन स्टोक्स एंड कंपनी सीरीज  हार गए क्योंकि वे बज़बॉल के इर्द-गिर्द घूमती सभी वार्ताओं में "खो" गए.

नासिर हुसैन ने इंग्लैंड की हार के बाद स्काई स्पोर्ट्स पर अपने लेख में लिखा,"इस दौरे पर बल्लेबाजी लड़खड़ाना मुख्य मुद्दा होगा. ऐसे कई मौके आए हैं जब उन्हें अच्छी शुरुआत मिली और फिर मध्यक्रम ढह गया. भारत में ऐसा हो सकता है लेकिन इस सीरीज में पिचें शानदार रही हैं इसलिए इंग्लैंड को इससे कोई शिकायत नहीं हो सकती. साथ ही, उन्होंने पांच में से तीन टॉस जीते. वे उन पतनों को देखेंगे और कहेंगे, 'हम उन स्थितियों में अलग तरीके से क्या कर सकते थे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसा दोबारा न हो?' क्योंकि यह फिर से हुआ."

Advertisement

नासिर हुसैन ने आगे लिखा,"बैजबॉल के बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा गया है. हम उस शब्द में खो जाते हैं और टीम को यह पसंद नहीं आता.यह उन परिस्थितियों में व्यक्तिगत प्रदर्शन के बारे में है."

Advertisement

नासिर हुसैन ने भारत की तारीफ करते हुए लिखा,"उन्होंने इसे विराट कोहली और मोहम्मद शमी के बिना किया, रवींद्र जड़ेजा और केएल राहुल सीरीज के अधिकतर हिस्से तक चोटिल रहे, अश्विन व्यक्तिगत कारणों से एक दिन गायब रहे, ऋषभ पंत नहीं थे.उन्होंने कुछ शानदार क्रिकेट खेला है और उनके पास कुछ शानदार क्रिकेटर हैं. उन्होंने अब तक लगातार 17 घरेलू सीरीज जीती हैं और मजबूत हैं."

Advertisement

बता दें, इंग्लैंड ने हैदराबाद में भारत को हराकर जीत के साथ सीरीज की शुरुआत की थी. लेकिन इसके बाद मेहमान टीम को लगातार चार मैच गंवाने पड़े. सीरीज का पहला मुकाबला 28 रनों से गंवाने वाली भारतीय टीम ने विशाखापट्टनम में वापसी करते हुए 106 रनों से जीत दर्ज की थी. इसके बाद टीम ने राजकोट में इंग्लैंड को 434 रनों के बड़े अंतर से हराया था. वहीं  भारत ने रांची में हुए सीरीज के चौथे मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज की और अंत में भारत ने धर्मशाला में इंग्लैंड को सीरीज के आखिरी मुकाबले में पारी और 64 रनों से हरा दिया.

Advertisement

यह भी पढ़ें: BCCI का बड़ा फैसला, धर्मशाला में जीत के बाद भारतीय खिलाड़ियों की हुई चांदी, टेस्ट खेलने पर होगी पैसों की बारिश

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: 112 सालों में पहली बार हुआ ऐसा, धर्मशाला में इंग्लैंड को हराकर भारत ने रचा इतिहास

Topics mentioned in this article