Yashasvi Jaiswal: 147 सालों में पहली बार, यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड बना वर्ल्ड क्रिकेट को चौंकाया

Yashasvi Jaiswal Script History: भारत और बांग्लादेश के बीच एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में हो रहे सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने इतिहास रच दिया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

भारत और बांग्लादेश के बीच  एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में हो रहे सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने इतिहास रच दिया है. चेन्नई का मौसम तेज गेंदबाजों के अनुकूल था और बांग्लादेश ने ऐसे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. हसन महमूद ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया और खेल के शुरुआत घंटे में रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली को आउट कर भारत को शुरुआती झटके दिए. इसके बाद जायसवाल और ऋषभ पंत ने मिलकर भारत की पारी को संभालने का प्रयास किया. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए अर्द्धशतकीय साझेदारी हुई, लेकिन जल्द ही भारत ने ऋषभ पंत का विकेट भी खो दिया. इसके बाद भारत को जायसवाल के रूप में पांचवां झटका लगा जो 56 रन बनाकर आउट हुए. जायसवाल भले ही बड़ी पारी खेलने से चूक गए, लेकिन इस दौरान उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड जरुर अपने नाम किया.

दरअसल, इस पारी के साथ ही जायसवाल टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में घरेलू मैदान पर अपनी पहली 10 पारियों में 750 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है. इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के जॉर्ज हेडली के नाम था जिन्होंने 1935 में 747 रन बनाए थे.

घरेलू मैदान पर पहली 10 पारियों के बाद सर्वाधिक टेस्ट रन

755* - यशस्वी जयसवाल (भारत)

747 - जॉर्ज हेडली (वेस्टइंडीज)

743 - जावेद मियांदाद (पाकिस्तान)

687 - डेव हॉटन (जिम्बाब्वे)

680 - सर विव रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज)

ऐसा रहा पहले दिन का हाल

रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 102) के शानदार शतक और उनकी रवींद्र जडेजा (नाबाद 86) के साथ सातवें विकेट के लिए 195 रन की जबरदस्त नाबाद साझेदारी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को छह विकेट पर 144 रन की नाजुक स्थिति से उबरते हुए स्टंप्स तक 80 ओवर में छह विकेट पर 339 रन का मजबूत स्कोर बना लिया.

Advertisement

अश्विन और जडेजा ने भारत को उस समय संभाला जब भारत अपने छह विकेट 144 रन पर गंवाकर संघर्ष कर रहा था. लेकिन इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने संकल्प के साथ बांग्लादेश के गेंदबाजों का सामना किया और दिन के अंत तक नाबाद लौटे. अश्विन 112 गेंदों पर नाबाद 102 रन में 10 चौके और दो छक्के लगा चुके हैं जबकि जडेजा ने 117 गेंदों पर नाबाद 86 रन में 10 चौके और दो छक्के लगाए हैं.

Advertisement

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारत को लंच से पहले और लंच के बाद तीन-तीन झटके दिए. भारत ने लंच तक तीन विकेट पर 88 रन और चायकाल तक छह विकेट पर 176 रन बना लिए थे. बांग्लादेश की तरफ से हसन महमूद 58 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि नाहिद राणा और मेहदी हसन मिराज़ को एक-एक विकेट मिला.

Advertisement

दो अनुभवी स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडरों की वापसी का मतलब था कि भारत ने अंतिम सत्र में बिना विकेट खोए 163 रन बनाए. अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 2021 के संघर्ष के बाद अपने घरेलू मैदान पर अपना दूसरा टेस्ट शतक भी बनाया, जो भारत के लिए लंबे प्रारूप में उनका सबसे तेज शतक भी है.

Advertisement

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: Ind vs Ban 1st Test: "यह भारतीय टीम के लिए एक बड़ा वरदान", पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने कह दी यह बड़ी बात

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "शुरुआत में विकेट..." यशस्वी जायसवाल ने अर्द्धशतकीय पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम