Women's T20 World Cup 2024: टीम इंडिया का ऐसा है शेड्यूल, जानें किस चैनल पर देख पाएंगे लाइव, टी20 विश्व कप से जुड़ी सभी डिटेल

Women's T20 World Cup 2024 India Schedule: हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला टीम की कोशिश यूएई में हो रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप को जीतकर अपने आईसीसी ट्रॉफी की जीत का सूखा खत्म करने की होगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

ICC Women's T20 World Cup 2024, Team India Schedule: हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की नजरें यूएई में हो रहे आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब जीतकर आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने की होगी. भारतीय टीम से उम्मीद होगी कि वो इस बार आखिरी के पलों में कोई गलती ना करें और टी20 विश्व कप का खिताब जीते. यह हरमनप्रीत कौर का संभवत: आखिरी टी20 विश्व कप भी हो सकता है. ऐसे में टीम उन्हें जीत के साथ विदा करना चाहेगी. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करनी है.

ऐसा है टीम इंडिया का शेड्यूल

भारत को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ ग्रुप ए में रखा गया है. भारतीय टीम 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी. इसके बाद टीम इंडिया 6 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला खेलेगी. जबकि 9 अक्टूबर को भारत का सामना श्रीलंका से होगा. वहीं टीम इंडिया ग्रुप ए का आखिरी मुकाबला 13 अक्बूटर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी.

बता दें, भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 से शुरू होगा, जबकि बाकी टीमों के खिलाफ टीम इंडिया के मुकाबले शाम 7:30 बचे होंगे. भारत न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगा, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका आखिरी ग्रुप स्टेज मैच शारजाह में होगा.

Advertisement
  1. भारत बनाम न्यूजीलैंड, 4 अक्टूबर, दुबई, शाम 7:30 बजे
  2. भारत बनाम पाकिस्तान, 6 अक्टूबर, दुबई, दोपहर 3:30 बजे
  3. भारत बनाम श्रीलंका, 9 अक्टूबर, दुबई, शाम 7:30 बजे
  4. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 13 अक्बूटर, शारजाह, शाम 7:30 बजे

किस ग्रुप में कौन, कैसा है फॉर्मेट

इस बार 10 टीमों ने टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है और उन्हें पांच-पांच टीमों के दो ग्रुप में बांटा गया है. टीमें 3 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक अपने ग्रुप की चार अन्य टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी. प्रत्येक ग्रुप में टॉप पर रहने वाली दो टीमें 17 और 18 अक्टूबर को सेमीफाइनल मैचों के लिए क्वालीफाई करेंगीं. इसके बाद 20 अक्टूबर को फाइनल मैच में एक-दूसरे से भिड़ेंगे.

Advertisement

कहां देख पाएंगे लाइव

भारत में महिला टी20 विश्व कप के मुकाबलों का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा. आप डिज्नी+ हॉटस्टार पर मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

Advertisement

पहली बार मिलेगी प्राइज मनी

आईसीसी ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए इस टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ऐलान किया था कि महिला टी20 विश्व कप 2024 में पुरुषों के टूर्नामेंट के समान ही पुरस्कार राशि दी जाएगी. विजेता को 2.34 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे, जो पिछले संस्करण में दिए गए 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर से काफी अधिक हैं.

Advertisement

टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया: भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, यस्तिका भाटिया (फिटनेस पर निर्भर), पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, डी हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल (फिटनेस पर निर्भर), सजना सजीवन.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: "भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती..." हरभजन सिंह ने बताया हरमनप्रीत एंड कंपनी को इस टीम से रहना होगा बचकर

यह भी पढ़ें: "गावस्कर को बोलिंग के लिए आता देख..." एशियाई 'डॉन ब्रैडमैन' ने सुनाया भारत-पाकिस्तान मैच का मजेदार किस्सा

Featured Video Of The Day
Dengue Vaccine: डेंगू का आतंक अब जल्द होगा खत्म! मार्केट में दस्तक देगी डेंगू की देसी वैक्सीन
Topics mentioned in this article