ICC Awards 2023: ये खिलाड़ी 'इमर्जिंग मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर' की दौड़ में शामिल, इस भारतीय को भी मिली जगह

ICC Awards 2023: आईसीसी ने साल 2023 के लिए कुल चार खिलाड़ियों को 'इमर्जिंग मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के लिए सेलेक्ट किया है. इन चार खिलाड़ियों में भारत के यशस्वी जायसवाल भी शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
I

यशस्वी जायसवाल अभी टीम इंडिया के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं, जहां वो जारी दो टेस्ट मैचों की सीरीज में अपने बल्ले से प्रभावित करने में सफल नहीं रहे हैं. हालांकि, इस युवा बल्लेबाज के लिए बीता साल काफी शानदार रहा था और इसके चलते ही वो उन चार खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिसे आईसीसी ने इस बार इमर्जिंग मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए नोमिनेट  किया है. यशस्वी जायसवाल के अलावा न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज रचिन रवींद्र, दक्षिण अफ्रीका के गेराल्ड कोएट्जी, श्रीलंका के दिलशान मदुशंका है.

यशस्वी जायसवाल ने बीते साल जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने मौके का भरपूर फायदा उठाया और अपने डेब्यू मैच में ही शतक जड़ा. जायसवाल ने विंडसर पार्क में हुए मैच में क्रीज पर आठ घंटे से अधिक समय बिताया था और उन्होंने 171 रन बनाकर वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को पारी की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. जयसवाल ने अपनी पारी में 16 चौके और एक छक्का लगाया और यह युवा खिलाड़ी टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाला भारत का 17वां खिलाड़ी बन गया, और घर से बाहर डेब्यू पर शतक जड़ने वाले भारत के सातवें खिलाड़ी बने. जायसवाल को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया था. जायसवाल ने इसके बाद दूसरे टेस्ट में 57 और 38 रन बनाए.

Advertisement

यशस्वी ने इसके बाद इसी दौरे पर टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया. हालांकि टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू पर वो कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने अगले ही मैच में 51 गेंदों में नाबाद 84 रनों की पारी खेली. इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक (25 गेंदों में 53) और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 60 (41) रन बनाए. जायसवाल ने इसके अलावा इस साल हांगझू में एशियाई खेलों में नेपाल के खिलाफ 100 (49) रन बनाए. यशस्वी ने बीते साल कुल 718 रन बनाए और इस दौरान इस खिलाड़ी ने 14 कैच भी लपके.

Advertisement

इन खिलाड़ियों ने भी अपने प्रदर्शन से किया हैरान

न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र ने इस साल भारत में हुए वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था. रचिन रवींद्र ने 2023 से पहले टेस्ट और टी20 डेब्यू कर लिया था और वो जिस तरह से प्रदर्शन कर रहे थे, उन्हें अगला सुपरस्टार माना जा रहा था. रचिन ने वनडे विश्व कप 2023 में 578 रन बनाए जो टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के किसी खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन थे.  रचिन रवींद्र ने इस साल वनडे में 41 की औसत और 108.03 की स्ट्राइक रेट से 820 वनडे रन. इस दौरान उन्होंने 18 विकेट विकेट भी हासिल किए. जबकि टी20 में उन्होंने 18.20 की औसत से 91 रन बनाए. इस दौरान उनके नाम 5 विकेट भी रहे.

Advertisement

बात अगर गेराल्ड कोएट्जी की करें तो उन्होंने फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. कोएट्जी ने अपनी डेब्यू सीरीज में 3 मैचों में 18 विकेट झटके थे. कोएट्जी ने साल 2023 में टेस्ट में 10 विकेट हासिल किए हैं. जबकि वनडे में उन्होंने 31 विकेट झटके और टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 6 विकेट लिए. श्रीलंका के दिलशान मदुशंका को दुष्मंथा चमीरा के चोटिल होने के बाद टीम में जगह मिली थी, लेकिन इस खिलाड़ी ने मौका का पूरा फायदा उठाया और अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया. दिलशान मदुशंका ने इस साल वनडे में 31 विकेट झटके हैं, जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 6 विकेट हासिल किए हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs SA 2nd Test: मोहम्मद सिराज ने 47 गेंदों के अंदर झटके पांच विकेट, अफ्रीकी बल्लेबाजों का हुआ बुरा हाल, देखें वीडियो

यह भी पढ़ें: IND vs SA 2nd Test: पहले दिन आई विकटों की बाढ़, टूटे कई बड़े रिकॉर्ड, 233 साल बाद हुआ ऐसा

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया