Virat Kohli: "मैं चला जाऊंगा..." विराट कोहली ने विश्व कप से पहले अपने रिटायरमेंट प्लान का खुलासा कर मचाई खलबली

Virat Kohli retirement plan: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली अपने करियर को अलविदा कहने के पहले कोई भी अधूरा काम नहीं छोड़ना चाहते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के समय किसी भी तरह का पछतावा नहीं रखना चाहते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Virat Kohli: विराट कोहली ने अपने रिटायरमेंट प्लान का खुलासा कर मचाई खलबली

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली अपने करियर को अलविदा कहने के पहले कोई भी अधूरा काम नहीं छोड़ना चाहते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के समय किसी भी तरह का पछतावा नहीं रखना चाहते हैं. विराट कोहली ने साल 2008 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था और बीते 17 सालों में उन्होंने एक के एक रिकॉर्ड को तोड़कर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाया है. 35 साल के विराट कोहली अभी आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम का हिस्सा हैं. बेंगलुरु में हुए रॉयल गाला डिनर के दौरान अनुभवी बल्लेबाज ने बताया कि उनके उल्लेखनीय करियर को अलविदा कहने से पहले, उनकी निरंतर खेलने की इच्छा को जीवित रखने के लिए ईंधन के रूप में क्या काम करता है.

विराट कोहली ने कहा,"यह बहुत सरल है. मुझे लगता है कि एक खिलाड़ी के रूप में, हमारे करियर की एक एंड डेट होती है. इसलिए मैं बस पीछे जा रहा हूं. मैं भी हमेशा खेलता नहीं रहूंगा लेकिन मैं इस सोच के साथ विदा नहीं लेना चाहता कि अगर मैने उस दिन ऐसा किया होता तो अच्छा होता. तो यह बस किसी भी अधूरे काम को न छोड़ने और बाद में पछतावा न करने के बारे में है. मुझे पूरा यकीन है कि मैं ऐसा नहीं करूंगा."

फिलहाल, विराट कोहली अपने रिटायरमेंट प्लान को लेकर चुप हैं. लेकिन इवेंट के दौरान उन्होंने खुलासा किया कि संन्यास की घोषणा के बाद वह एक लंबा ब्रेक लेने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा, "एक बार जब मेरा काम पूरा हो जाएगा, तो मैं चला जाऊंगा, आप मुझे कुछ समय के लिए नहीं देख पाएंगे. इसलिए जब तक मैं खेलूंगा तब तक मैं अपना सब कुछ देना चाहता हूं और यही एकमात्र चीज है जो मुझे आगे बढ़ाए रखती है."

Advertisement
Advertisement

विराट कोहली लगातार बेहतर होते जा रहे हैं और हर साल वह ऐसे रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं जिन्हें अटूट माना जाता था. पिछले साल के विश्व कप में, कोहली महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए सबसे अधिक वनडे शतक (50) लगाने वाले खिलाड़ी बन गए थे. मौजूदा आईपीएल सीज़न में, कोहली वर्तमान में 13 पारियों में 155.16 की स्ट्राइक रेट और 66.10 की शानदार औसत के साथ 661 रन के साथ ऑरेंज कैप की दौड़ में सबसे आगे हैं. इस दौरान उन्होंने पांच अर्द्धशतक और एक शतक लगाया है.

Advertisement

आरसीबी इस समय 13 मैचों में 12 अंकों के साथ आईपीएल तालिका में पांचवें स्थान पर है. बेंगलुरु शनिवार 18 मई को तीसरे स्थान पर मौजूद चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक महत्वपूर्ण मैच खेलेंगी. बता दें, चेन्नई सुपर किंग्स के 13 मैचों में 14 अंक हैं. प्लेऑफ़ की दौड़ में बने रहने के लिए बेंगलुरु को चेन्नई के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी और कोशिश करनी होगी कि वह चेन्नई को नेट रन रेट के मामले में पीछे छोड़ दे. बेंगलुरु का नेट रन रेट 0.387 है जबकि चेन्नई का  0.528 है. आईपीएल 2024 के बाद विराट कोहली टी20 विश्व कप में भारत के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IPL 2024: पंजाब की जीत से यह टीम बनी 'नंबर-1', इस दिन खेलेगी क्वालीफायर, जानें प्वाइंट टेबल में बाकी टीमों का हाल

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: "कई बार पाकिस्तान को..." मिसबाह ने बताया उस बल्लेबाज का नाम जो विश्व कप में होगा बड़ा खतरा

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit: भारत के लिए UNSC सीट, G7 की घटती शक्ति, पूर्व राजनयिक किशोर महबुबानी ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article