Sachin Tendulkar: "आपने साबित कर दिया कि..." सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली-रोहित शर्मा ने संन्यास लेने पर लिखा इमोशनल पोस्ट

Sachin Tendulkar reaction on Virat - Rohit Retirement: भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के गौरव के साथ अपने टी20 करियर को उच्च स्तर पर समाप्त करने के लिए दिग्गज विराट कोहली और रोहित शर्मा की सराहना की है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली-रोहित शर्मा ने संन्यास लेने पर लिखा इमोशनल पोस्ट

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के गौरव के साथ अपने टी20 करियर को उच्च स्तर पर समाप्त करने के लिए दिग्गज विराट कोहली और रोहित शर्मा की सराहना की है. ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ्रीका पर सात रन की जीत के साथ भारत ने अपना दूसरा टी20 विश्व कप जीतने के तुरंत बाद, कोहली को उनकी 59 गेंदों में 76 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया और उन्होंने कहा कि यह उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी टी20 था. कोहली ने 125 मैचों में 48.69 के औसत और 137.04 के स्ट्राइक रेट से 4188 रन बनाकर, इस प्रारूप में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में अपने टी20 करियर का अंत किया.

सचिन तेंदुलकर ने इन दोनों के संन्यास को लेकर कहा,"आप इस खेल के सच्चे चैंपियन रहे हैं. हो सकता है कि आपको पहले टूर्नामेंट में कठिन समय का सामना करना पड़ा हो, लेकिन कल रात आपने साबित कर दिया कि आप वास्तव में जेंटलमैन गेम के महान खिलाड़ियों में से एक क्यों हैं. छह विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करना और आखिरी में जीत हासिल करना एक ऐसा अनुभव है जिसे मैं अच्छी तरह से जानता हूं. मुझे उम्मीद है कि आप खेल के लंबे प्रारूपों में भारत के लिए मैच जीतते रहेंगे."

Advertisement

बाद में, रोहित ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह अपने टी20 करियर को समाप्त करने में विराट के साथ शामिल हो रहे हैं. रोहित, जिन्होंने भारत को बारबाडोस में टी20 विश्व कप का गौरव दिलाया, टी20 में सर्वोच्च स्कोरर रहे - 159 मैचों में 4231 रन - और दो बार विश्व चैंपियन होने के अलावा, पुरुषों के टी20 में बेहतरीन शतकों के माध्यम से सबसे छोटे प्रारूप में सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड भी रखते हैं.

Advertisement
Advertisement

तेंदुलकर ने साथ ही कहा, "मैंने एक होनहार युवा से विश्व कप विजेता कप्तान बनने तक आपके विकास को करीब से देखा है. आपकी अटूट प्रतिबद्धता और असाधारण प्रतिभा ने देश को बहुत गौरव दिलाया है. भारत को टी20 विश्व कप जीत दिलाना आपकी सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि है. शानदार करियर. शाबाश, रोहित."

Advertisement

ऐसा रहा मुकाबला

बता दें, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है. हालांकि, कप्तान का यह फैसला गलत साबित हुआ क्योंकि टीम ने सिर्फ 34 के स्कोर पर तीन विकेट गंवा दिए. रोहित 9 रन बनाकर आउट हुए तो पंत खाता भी नहीं खोल पाए और उसके बाद सूर्यकुमार यादव 3 सिर्फ तीन रन बनाकर आउट हुए. लेकिन इसके बाद विराट कोहली और अक्षर पटेल ने इसके बाद भारतीय पारी संभाली. दोनों के बीच दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई. अक्षर पटेल 47 रन बनाकर आउट हुए तो विराट कोहली 76 रन बनाकर आउट हुए. भारत के लिए शिवम दुबे ने 27 रन बनाए. भारतीय टीम 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाने में सफल हुई.

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही थी. दक्षिण अफ्रीका ने 13 के स्कोर पर दो विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद क्विंटन डी कॉक और ट्रिस्टन स्टब्स ने  अर्द्धशतकीय पारी कर टीम को वापसी करवाई. इन दोनों के आउट होने के बाद हेनरिक क्लासेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अर्द्धशतकीय पारी खेलकर मैच से भारत को लगभग बाहर कर दिया था, लेकिन इसके बाद बुमराह, अर्शदीप और हार्दिक पांड्या ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को जीत दिला दी.

यह भी पढ़ें: विराट, रोहित के बाद अब रवींद्र जडेजा ने किया टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास का ऐलान

यह भी पढ़ें: BCCI President: "इस कमी को पूरा करने में..." रोहित-विराट के संन्यास लेने पर बीसीसीआई अध्यक्ष ने कह दी बड़ी बात

Featured Video Of The Day
हाथरस में 121 मौतों पर क्या कुछ बोले Bhole Baba, Advocate AP Singh से सुनिए