WTC Final: साउथ अफ्रीका की जीत से मुश्किल में भारत-ऑस्ट्रेलिया, WTC प्वाइंट्स टेबल में मची खलबली, फाइनल में पहुंचने का बदल गया पूरा समीकरण

WTC 2025 final, South Africa Qualification scenarios, साउथ अफ्रीकी टीम ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट में हराकर WTC फाइनल में पहुंचने के समीकऱण को दिलचस्प बना दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
WTC 2025 final: Qualification scenarios, साउथ अफ्रीका का धमाका

WTC Final 2023-25: साउथ अफ्रीका ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया. पहले टेस्ट में मिली जीत के बाद साउथ अफ्रीका को WTC प्वाइंट्स टेबल (Updated WTC Final Points Table) में बड़ा फायदा मिला है. इस जीत ने साउथ अफ्रीका को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC 2025 Final Scenario) में पहुंचने की रेस में लाकर खड़ा कर दिया है. बांग्लादेश के खिलाफ मिली जीत के बाद साउथ अफ्रीका के पास इस समय जीत प्रतिशत 47.62 का है. अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सर्किल में साउथ अफ्रीका को अभी 5 टेस्ट मैच और खेलने हैं. अबतक साउथ अफ्रीका ने WTC 2023-25 के सर्किल में 7 मैच खेले हैं जिसमें 3 में जीत और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, एक टेस्ट मैच ड्रा रहा है. इस समय साउथ अफ्रीका प्वाइंट्स टेबल में चौथे पायदान पर है. (WTC 2025 points Table)

साउथ अफ्रीका कैसे पहुंच सकती है फाइनल में (South Africa)

अब यदि साउथ अफ्रीका अपने आने वाले पांचों मैच में जीत हासिल करती है तो अफ्रीकी टीम के पास जीत का प्रतिशत 69.44 का हो जाएगा. वहीं,  4 मैच जीतती है और केवल एक मैच ड्रा करती है तो जीत प्रतिशत 63.88 का होगा. इसके अलावा अपने बचे 5 में से 4 में जीत और एक में उसे हार का सामना करना पड़ता है तो अफ्रीकी टीम के पास जीत का प्रतिशत 61.11 का हो जाएगा. 

Advertisement

अब इसके अलावा साउथ अफ्रीकी टीम को अपने 5 मैच में तीन जीतती है और 2 ड्रा करती है तो जीत प्रतिशत अंक 58.33 का हो जाएगा. वहीं, 5 में से तीन में जीत और एक में हार, एक में ड्रा करने में सफल रहती है तो टीम का जीत प्रतिशत अंक 55.55 का हो जाएगा. वहीं, 3 में जीत और 2 में अफ्रीकी टीम का हार नसीब होती है तो साउथ अफ्रीका के पास जीत का प्रतिशत 52.78 का होगा. 

Advertisement

भारत को खतरा (India Standing At WTC 2025 points table)

भारतीय टीम इस समय WTC के प्वाइंट्स टेबल में 68.06 के जीत प्रतिशत अंक के साथ पहले नंबर पर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को पहले टेस्ट में हार मिली है. भारत को WTC 2023-25 के फाइनल में पहुंचना है तो भारतीय टीम को हर हाल में कम से कम 4 टेस्ट मैच जीतना होगा और एक टेस्ट मैच ड्रा करना होगा. अगर अब आने वाले 7 मैचों में भारतीय टीम को 5 मैचों में हार मिलती है तो समीकरण बिगड़ सकती है. यदि भारत के अपने 7 में से 4 से कम  मैचों में जीत मिलती है और साउथ अफ्रीकी अपने पांचों मैच जीतने में सफल रहता है तो फिर भारतीय टीम के लिए फाइनल में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा. 

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया भी संकट में  (Australia Standing at WTC Final)

उम्मीद यही की जा रही है कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. लेकिन अब यदि साउथ अफ्रीकी अपने आने वाले मैचों में बेहतर खेल दिखाकर 5 में से 4 टेस्ट भी जीतता है और ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार मिलती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया के लिए मुसीबत हो जाएगी. 

Advertisement

साउथ अफ्रीका के बचे मैच (South Africa Team)

अभी साउथ अफ्रीकी टीम को एक मैच बांग्लादेश के खिलाफ बांग्लादेश में खेलना है तो वहीं,  2 टेस्ट मैच पाकिस्तान के साथ अपने घर पर और आखिरी के 2 टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ अपने घर पर ही खेलने हैं. ऐसे में साउथ अफ्रीका के पास फाइनल की रेस में बने रहने का अच्छा मौका है. 

भारत और साउथ अफ्रीका भी खेल सकती है फाइनल (IND vs SA, WTC Final scenario)

अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैच जीतने में सफल रहती है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने में सफल रहती है . इसके अलावा साउथ अफ्रीकी अपने पांचों मैच जीतने में सफल रहती है तो फिर ऐसी संभावना है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हो सकती है. 

Featured Video Of The Day
UP By-Election में Congress ने गठबंधन की सभी सीटें Samajwadi Party के लिए छोड़ीं
Topics mentioned in this article