कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में आज ही के दिन सचिन ने मचाया था तहलका, बनीं थी वनडे की सर्वश्रेष्ठ पारी, देखें Video

सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में प्रचंड रूप अपनाते हुए 200 रन की बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी.

Advertisement
Read Time: 23 mins
ग्वालियर:

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के 48 वर्षीय पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) किसी परिचय के मोहताज नही हैं. क्रिकेट के मैदान में उनके नाम कई ऐसे बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें अन्य बल्लेबाजों द्वारा तोड़ पाना काफी मुश्किल है. भारतीय दिग्गज ने साल 2010 में एक खास उपलब्धि हासिल की थी. दरअसल उन्होंने आज ही के दिन 2010 में ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीकी टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे पहले 200 रन बनाने का खास कीर्तिमान रचा था. दिग्गज भारतीय बल्लेबाज ने इस दौरान 147 गेंदों का सामना करते हुए 25 चौके और तीन गगनचुंबी छक्के लगाए थे.

बात करें इस मुकाबले के बारे में तो कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए सचिन के बेहतरीन बल्लेबाजी के बदौलत अफ्रीकी टीम के सामने तीन विकेट के नुकसान पर 401 रन बनाने में कामयाब रही. टीम के लिए सचिन के अलावा वीरेंद्र सहवाग ने 11 गेंद में एक चौका की मदद से नौ, दिनेश कार्तिक ने 85 गेंद में चार चौके और तीन छक्के की मदद से 79, युसुफ पठान ने 23 गेंद में चार चौके और दो छक्के की मदद से 36 और कैप्टन धोनी ने 35 गेंद में सात चौके और चार छक्के की मदद से 68 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली. 

Advertisement

IND vs SL: सीरीज शुरू होने से पहले श्रीलंका को लगा बड़ा झटका, स्टार ऑलराउंडर कोरोना की वजह से नहीं करेगा शिरकत

Advertisement

वहीं भारतीय टीम द्वारा दिए गए 402 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीकी टीम 42.5 ओवरों में 248 रनों पर ढेर हो गई. टीम के लिए एबी डी विलियर्स ने मध्यक्रम में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 101 गेंद में 13 चौके और दो छक्के की मदद से 114 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली, लेकिन वह भी टीम को जीत दिलाने में नाकामयाब रहे. 

Advertisement

भारतीय टीम के लिए इस मुकाबले में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक तीन सफलता प्राप्त की. श्रीसंत के अलावा टीम के लिए आशीष नेहरा, रवींद्र जडेजा और युसुफ पठान ने क्रमशः दो-दो सफलता प्राप्त की. इन खिलाड़ियों के अलावा प्रवीण कुमार ने एक विकेट चटकाया. 

Advertisement

रो-HITMAN ने उत्तराधिकारी भी चुन लिया!

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?