''कैन यू कुड यू प्लीज'', हरभजन सिंह ने कैसे सीखी इंग्लिश? कहानी सुनकर हंसी रोकना हुआ मुश्किल, VIDEO

How did Harbhajan Singh learn English? टीम इंडिया के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने अपने शुरुआती दौर के बारे में खुलासा किया है. जब उनके अंग्रेजी में हाथ तंग हुआ करते थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

How did Harbhajan Singh learn English? मौजूदा समय में बाबर आजम की अंग्रेजी कर हर कोई मजाक बनाता है. हालांकि, पाकिस्तानी कप्तान ने अंग्रेजी पर कमांड बनाने के लिए काफी मेहनत किया है. इसका असर भी दिख रहा है. अब वह दुनिया के अन्य क्रिकेटरों के साथ इस भाषा में आसानी से बात कर लेते हैं. एक समय था जब भारतीय क्रिकेटरों के भी अंग्रेजी में हाथ तंग हुआ करते थे. मगर उन्होंने इसपर खूब मेहनत की. मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेटरों के अंग्रेजी की चारो तरफ तारीफ होती है. 

टीम इंडिया के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने अपने शुरुआती दौर के बारे में खुलासा किया है. जब उनके अंग्रेजी में हाथ तंग हुआ करते थे. कपिल शर्मा के शो में अपनी पत्नी के साथ पहुंचे दिग्गज स्पिनर ने कई मुद्दों पर अहम खुलासे किए थे. इस बीच उन्होंने यह भी बताया था कि जब वह एक बार अजीत अगरकर के साथ रूम साझा कर रहे थे तो तब उन्होंने कैसे उनके अंग्रेजी के शब्दों को सुनकर उनकी कॉपी करने की कोशिश की थी. 

शो के दौरान हरभजन ने बताया कि अजीत अगरकर खाने में जो भी अंग्रेजी में बोलकर ऑर्डर करते थे. वह उनकी बातों को काफी ध्यान से सुना करते थे. हरभजन ने बताया कि खाना ऑर्डर करते वक्त अगरकर कभी 'कैन' का इस्तेमाल करते थे तो कभी 'कुड' का. उस दौरान उन्हें यह बात समझ नहीं आती थी. वह सोचते थे अजीत कभी 'कैन' तो कभी 'कुड' का इस्तेमाल करते हैं. आखिर यह चीज है क्या.

हरभजन ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि मैंने सोचा एक दिन जब वह (अजीत) कमरे में नहीं होंगे तो वह इन शब्दों का इस्तेमाल कर जरुर खाना ऑर्डर करेंगे. भज्जी को ऐसा मौका जल्द ही मिल गया. उन्होंने खाने के लिए कॉल लगाया और कहा, ''कैन यू कुड यू प्लीज.'' जिसके बाद सामने वाले शख्स ने कहा, 'टेल मी प्लीज सर.'' हरभजन ने अपनी बात को दोबारा दोहराया और कहा, ''कैन यू कुड यू प्लीज.''

हरभजन सामने वाले शख्स के सवाल को सुनकर उस दौरान घबरा भी गए थे. उन्हें प्रेशर फील होने लाग था. इस दौरान उन्होंने एक श्रीलंकाई लड़की का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि उस लड़की से बात करने के बाद उनकी अंग्रेजी में काफी सुधार हुआ. वह अक्सर उस लड़की के साथ बातचीत के दौरान अंग्रेजी सिखने का प्रयास करते थे.

Advertisement

यह भी पढ़ें- ''भले ही मैं सोशल मीडिया'', अपने चाहने वालों के लिए धोनी ने लुटाया प्यार, जानें बचाव करने के लिए क्या कहा
 

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा
Topics mentioned in this article