भारत को विश्व कप जिताने वाले 28 साल के क्रिकेटर ने लिया संन्यास, अब दूसरे देश की ओर से खेलेंगे

भारत को अंडर -19 विश्व कप (India U19) जीताने वाले 28 साल के क्रिकेटर स्मित पटेल (Samit Patel) ने संन्यास का फैसला कर लिया है. जब साल 2012 में भारत की अंडर-19 टीम ने टाउंसविले में विश्व कप (World Cup) जीता था

Advertisement
Read Time: 23 mins

भारत को अंडर -19 विश्व कप (India U19) जीताने वाले 28 साल के क्रिकेटर स्मित पटेल (Smit Patel) ने संन्यास का फैसला कर लिया है. जब साल 2012 में भारत की अंडर-19 टीम ने टाउंसविले में विश्व कप (World Cup) जीता था तो स्मित पटेल उस भारतीय टीम का हिस्सा था. फाइनल में स्मित पटेल ने कप्तान उन्मुक्त चंद के साथ शतकीय साझेदारी की थी और भारत को जीत दिलाई थी. फाइऩल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीतने का कमाल कर दिखाया था. बता दें स्मित ने 28 साल की उम्र में ही संन्यास का फैसला इसलिए किया क्योंकि वह भारत से बाहर होने वाले क्रिकेट लीग में खेल सके. दरअसल बीसीसीआई ने यह नियम बनाया है जिसमें भारत का कोई भी क्रिकेटर बिना संन्यास लिए विदेशी क्रिकेट लीग नहीं खेल सकता है. ऐसे में स्मित ने भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है.

CPL 2021 में शामिल हुआ भारत को विश्व कप जीताने वाला खिलाड़ी, देखें खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

इसके अलावा आपको बता दें कि स्मित अमेरिका में जाकर अपना क्रिकेट करियर फिर से बनाना चाहते हैं. इस कारण भी उन्होंने भारतीय क्रिकेट से खुद को अलग करने का फैसला किया है. स्मित ने अपने घरेलू क्रिकेट में गुजरात, गोवा और त्रिपुरा और बड़ौदा की ओर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेल चुके हैं. 

Advertisement

स्मित इसके अलावा सीपीएल 2021 में भी खेलने वाले हैं. स्मित को जेसन होल्डर की कप्तानी वाली बारबाडोस ट्रिडेंट्स ने अपने टीम में शामिल किया है. सीपीएल 2021 का आगाज अगस्त में होने वाला है. अबतक उन्होंने 28 टी20 मैचों में 708 रन बनाए हैं और साथ ही 24 विकेट लिए हैं.

Advertisement

करियर के पहले 6 साल में बनाये सिर्फ 1 रन, फिर किस्मत ने खाई पलटी, बना डाले 6 दोहरा शतक

Advertisement

घरेलू क्रिकेट में नाम कमाने के बाद भी स्मित को भारतीय सीनियर टीम में जगह नहीं मिल सकी है. अब समित के पास सीपीएल में अपने परफॉर्मेंस से खुद को साबित करने का मौका होगा.  पटेल ने 55 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 3000 से अधिक रन बनाए हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 के पहले सौ दिनों के बाद सरकार ने तैयार किया अगले 100 दिनों का प्लान
Topics mentioned in this article