भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी का हुआ निधन, 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

भारत के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी (Former India captain Bishan Singh Bedi) का निधन हो गया है. 77 साल की उम्र में  बिशन सिंह बेदी ने आखिरी सांस ली है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
B

भारत के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी (Former India captain Bishan Singh Bedi) का निधन हो गया है. 77 साल की उम्र में  बिशन सिंह बेदी ने आखिरी सांस ली है. भारत के लिए  बिशन सिंह बेदी ने 67 टेस्ट मैच खेला था और कुल 266 विकेट लेने में सफल रहे थे. बिशन सिंह बेदी अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे. उन्होंने भारत के लिए 22 टेस्ट मैचों में कप्तानी भी की थी. भारत के लिए बेदी जी 1966 से लेकर 1979 तक खेले थे. उनका जन्म 25 सितंबर 1946 को अमृतसर में हुआ था. 

बता दें कि बिशन सिंह बेदी 60 और 70 के दशक की मशहूर भारतीय स्पिन चौकड़ी का हिस्सा थे, जिसने दुनिया भर में कहर बरपाया था. इरापल्ली प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन और भागवत चन्द्रशेखर के साथ मिलकर Bishan Singh Bedi ने स्पिन गेंदबाजी का खौंफ विरोधी बल्लेबाजों पर पैदा कर दिया था. 

यह भी पढ़ें: Ind vs nz: "हमें वापसी के लिए इन्हें श्रेय देना होगा", जीत के बाद दिल से बोले कप्तान रोहित

यह भी पढ़ें: मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में ऐसा कमाल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने 

भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर बिशन बेदी ने 1975 में पहले विश्व कप के दौरान हेडिंग्ले में पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदाबजी की थी. उन्होंने अपने कोटे में 12 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 8 मेडन के साथ 6 रन देकर 1 विकेट लिए थे. वहीं, इसके अलावा उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास किकेट में कुल 1560 विकेट हासिल करने में सफलता हासिल की थी. बता दें कि टेस्ट में भारत के लिए 200 विकेट लेने वाले बिशन सिंह बेदी पहले गेंदबाज बने थे. 

Advertisement

बेदी 1990 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दौरे के दौरान कुछ समय के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर थे. वह राष्ट्रीय चयनकर्ता होने के साथ मनिंदर सिंह और मुरली कार्तिक जैसे कई प्रतिभाशाली स्पिनरों के गुरु भी थे.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम
Topics mentioned in this article