'फ्री-हिट' पर बोल्ड हुए विराट कोहली, फिर भी भाग कर बना लिए 3 रन, देखकर बाबर आजम हुए कंफ्यूज

India vs Pakistan T20 World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत को 4 विकेट से जीत मिली, भारतीय टीम की ओर से विराट कोहली (Virat Kohli)  ने कमाल की पारी खेली और 82 रन बनाकर भारत को जीत दिलाने में सफल रहे. यह मैच आखिरी ओवर तक चला

Advertisement
Read Time: 20 mins

India vs Pakistan T20 World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत को 4 विकेट से जीत मिली, भारतीय टीम की ओर से विराट कोहली (Virat Kohli) ने कमाल की पारी खेली और 82 रन बनाकर भारत को जीत दिलाने में सफल रहे. यह मैच आखिरी ओवर तक चला. एक तरफ जहां कोहली की पारी ने फैन्स का दिल जीता तो वहीं दूसरी ओर आखिरी ओवर में कुछ ऐसा हुआ जिसने पाकिस्तानी कप्तान ही नहीं बल्कि फैन्स को भी कन्फ्यूज कर दिया. दरअसल, हुआ ये कि आखिरी ओवर की चौथी गेंद जो कमर की ऊंचाई पर थी, उसपर किंग कोहली ने छक्का लगाया. इसके बाद कोहली ने अंपायर की ओर से देखकर गेंद की ऊंचाई पर सवाल खड़े कर दिए. फिर कोहली को देखकर अंपायर ने गेंद को नो बॉल करार दे दिया. हालांकि अंपायर ने नो बॉल को चेक करने की कोशिश नहीं की जिसने अंपायर के फैसले पर सवाल खड़े किए. 

'हमेशा मेरा साथ देने के लिए शुक्रिया मेरा प्यार..कोहली ने अनुष्का के पोस्ट का किया प्यारा कमेंट

लेकिन अंपायर द्वारा किए गए नो बॉल के बाद अगली गेंद विराट को फ्री हिट मिली, जिसपर कोहली बोल्ड हो गए. लेकिन गेंद स्टंप पर लगने के बाद दूर चली गई, जिसपर कोहली ने भागकर 3 रन ले लिए. कोहली और कार्तिक द्वारा लिए गए 3 रन को देखकर पाकिस्तानी कप्तान कंफ्यूज हो गए और इस बारे में अंपायर से बात करने लगे. पाकिस्तानी खिलाड़ी से इस गेंद को डेड गेंद देने की मांग करने लगे लेकिन अंपायर ने ये तीन रन बाई के रूप में भारत को दिए.

क्या कहता है नियम. पाकिस्तानी खिलाड़ी हए कंफ्यूज
दरअसल, जब यह घटना हुई तो हर कोई इस नियम को जानने की कोशिश करने लगा कि किस नियम के तहत फ्री हिट में स्टंप पर गेंद लगने के बाद रन लिए गए. बता दें कि आईसीसी के नियम के अनुसार यदि कोई बल्लेबाज फ्री हिट पर आउट होता है तो वह रन के लिए भाग सकता है. जो रन बल्लेबाज के स्कोर में जोड़ दिया जाता है. अगर गेंद बल्ले से लगकर स्टंप पर लगती है तो भी बल्लेबाज भागकर रन ले सकता है. वहीं, जब फ्री हिट पर कोई बल्लेबाज बोल्ड होता है और भागकर रन लेता है तो वह रन बल्लेबाज के खाते में नहीं बल्कि अतिरिक्त रन में जुड़ जाता है. 

Advertisement

यही कारण था कि जब कोहली स्टंप पर गेंद लगने के बाद 3 रन लिए तो वह 3 रन अतिरिक्त के रूप में भारत को मिले.यानि जो 3 रन भारत को मिले वह आईसीसी के नियम के अनुसार ही मिले.

Advertisement

डेड बॉल कब दी जाती है
बता दें कि नियम 20.1.1 के तहत डेड बॉल देने का प्रावधान है जिसमें गेंद विकेटकीपर या फिर गेंदबाज के हाथों में पहुंच जाए और एक्शन खत्म हो जाए तो ऐसे में वह गेंद डेड बॉल होगा, इसके अलावा जब बाउंड्री लग जाने के बाद एक्शन पूरा होगा तो वह भी डेड बॉल मानी जाएगी. यदि कोई बल्लेबाज आउट हो जाए जो उसे डेड बॉल माना जाएगा. वहीं, कोहली जिस गेंद पर आउट हुए वह फ्री हिट थी, ऐसे में विराट आउट नहीं थे. इसलिए इसमें कोई नियम लागू नहीं हो रहा था.

Advertisement

IND vs PAK : भारत ने पाकिस्‍तान को हराकर देशवासियों को दिया दिवाली का 'विराट' तोहफा

Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai