"बैजबॉल नहीं यह सेंसबॉल है...", इंग्लैंड की नई रणनीति को माइकल वॉन ने नया नाम देकर फैन्स के बीच मचाई हलचल

Michael Vaughan on common-sense, रूट का यह टेस्ट में 31वां शतक है. रूट इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में 19 हजार रन पूरा करने में भी सफल हो गए हैं.  जो रूट टेस्ट में भारत के खिलाफ 10 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी बन गए हैं

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Michael Vaughan IND vs ENG 4th Test, बैजबॉल नहीं सेंसबॉल क्रिकेट है

Michael Vaughan on common-sense: रांची टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने 7 विकेट पर 302 रन बनाए हैं. जो रूट 106 रन बनाकर नाबाद हैं, रूट (Joe Root) ने जिस अंदाज में पहले दिन बल्लेबाजी की उसने पूर्व दिग्गजों का दिल जीत लिया है. बता दें कि टेस्ट मैच के दौरान रूट अपने पुराने अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए. बैजबॉल को छोड़कर इंग्लैंड ने सेंसबॉल क्रिकेट खेली, जिसको लेकर पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने रिएक्ट किया है. टेलीग्राफ में लिखे अपने कॉलम में वॉन ने इंग्लैंड की इस खास रणनीति का तारीफ की है. माइकल वॉन ने इंग्लैंड के क्रिकेट को बोरिंग नहीं बल्कि सेंसबॉल क्रिकेट कहा है. उन्होंने खासकर रूट की भरपूर तारीफ की है.

यह भी पढ़ें: यानेक शॉपमैन ने महिला टीम की मुख्य कोच ने दिया इस्तीफा, हॉकी इंडिया पर लगाए थे भेदभाव के आरोप

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 4th Test: DRS रिव्यू के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने दिया ऐसा रिएक्शन, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Advertisement

उन्होंने अपने कॉलम में लिखा, " पहले दिन के आखिर में रूट अपने रिवर्स स्वीप के साथ कुछ जोखिम उठाए, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, और उन्होंने ऐसा केवल तभी किया जब उन्हें अपने शॉट पर पूरा विश्वास था और उन्हें पता था कि इंग्लैंड खेल में वापस आ गया है. यह सेंसबॉल है. टेस्ट क्रिकेट एक लंबा और कठिन खेल है और आपको कभी-कभी अपना तरीका बदलना पड़ता है. इंग्लैंड ने आज जो किया उसे यदि आप उबाऊ कहना चाहते हैं तो यह ठीक है..उबाऊ दृष्टिकोण ने इंग्लैंड को टेस्ट मैच में वापस ला दिया है. आप हमेशा आक्रामक दृष्टिकोण के साथ ऐसा नहीं कर सकते.

Advertisement

पूर्व इंग्लिश कप्तान ने आगे लिखा, " रूट और इंग्लैंड ने कमर कस ली और समझदारी दिखाई, हमारे हाथ में एक टेस्ट मैच है.. यह लंबे समय के बाद पहली बार है, जहां मैंने रणनीति - कार्यप्रणाली में एक अलग बदलाव देखा है, उन्होंने ऐसा किया. शायद यह एक संकेत है कि यह टीम कुछ सीखना शुरू कर रही है, जो बहुत अच्छी बात है. आप गुणवत्तापूर्ण खिलाड़ियों और गुणवत्तापूर्ण लीडरों से यही अपेक्षा करते हैं."

Advertisement
Advertisement

बता दें कि रूट का यह टेस्ट में 31वां शतक है. रूट इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में 19 हजार रन पूरा करने में भी सफल हो गए हैं.  जो रूट टेस्ट में भारत के खिलाफ 10 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी बन गए हैं. इसके अलावा जो रूट इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 19000 रन बनाने वाले संयुक्त रूप से चौथे बल्लेबाज हैं. रूट ने 444 पारी में 19 हजार रन इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरा करने में सफलता हासिल की है. एबी डिविलियर्स और जैक कैलिस को रूट ने पछाड़ दिया है. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 19 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज
399 - विराट कोहली
432 - सचिन तेंदुलकर
433 - ब्रायन लारा
444 - रिकी पोंटिंग/जो रूट*
458 - जैक कैलिस
463 - एबी डिविलियर्स

Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना