किस भारतीय गेंदबाज की गेंद पर रन लेकर ब्रैडमैन ने 100वां फर्स्ट क्लास शतक पूरा किया था ? KBC में पूछा गया 7 करोड़ का सवाल

Who is Gogumal Kishenchand, वो भारतीय गेंदबाज कौन था जिसकी गेंद पर एक रन बनाकर सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का 100वां शतक पूरा किया था.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
7 Crore KBC Question on Cricket

Don Bradman Vs Gogumal Kishenchand:अमिताभ बच्चन के द्वारा होस्ट किए जाने वाले क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में जब भी क्रिकेट को लेकर सवाल किया जाता है तो वह सवाल सोशल मीडिया पर काफी वायरल होता है. ऐसे में केबीसी में पूछा गया  क्रिकेट से जुड़ा एक सवाल सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है.  2019 के केबीसी के 11वें सीजन में क्रिकेट से जुड़ा एक सवाल पूछा गया था जो 7 करोड़ का था जिसका जवाब कंटेस्टेंट सही नहीं दे पाए थे. वो सवाल आखिर क्या था.

सवाल था. -"किस भारतीय गेंदबाज की गेंद पर सिंगल बनाकर सर डॉन ब्रैडमैन ने 100वां फर्स्ट क्लास शतक पूरा किया था ? ' इस सवाल के 4 विकल्प दिए गए थे.  A. बाका जिलानी, B. कमांडर रंगाचारी , C. गोगुमल किशनचंद  और D. कंवर राय सिंह.. इस सवाल पर कंटेस्टेंट ने विकल्प बी यानी कमांडर रंगाचारी को चुना. जो गलत हो गया था. इसका सही जवाब था- "गोगुमल किशनचंद.". यानी गोगुमल किशनचंद की गेंद पर ब्रैडमैन ने सिंगल लेकर अपने फर्स्ट क्लास करियर 100वां शतक पूरा किया था. (7 Crore KBC Question on Cricket)

गोगुमल किशनचंद  थे बल्लेबाज

गोगुमल किशनचंद के करियर की बात की जाए तो भारत के इस खिलाड़ी ने अपने करियर में 6 टेस्ट मैच खेले थे और कुल 89 रन बनाए थे. गोगुमल किशनचंद ने 127    फर्स्ट क्लास मैच में 7187 रन बनाए  और 15 शतक और 40 अर्धशतक ठोके थे. 37 विकेट भी Gogumal Kishenchand ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में चटकाए थे. 

Advertisement
Advertisement

15 नवंबर 1947, ब्रैडमैन ने 100 फर्स्ट क्लास शतक पूरा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने थे.

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर इंडिया इलेवन और ऑस्ट्रेलिया इलेवन के बीच खेले गए मैच में ब्रैडमैन ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का 100वां शतक पूरा किया था. मैच में जब   ब्रैडमैन 99 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे  तो उस समय भारतीय इलेवन के कप्तान रहे  लाला अमरनाथ ने किशनचंद को गेंदबाजी के लिए बुलाया, जो वास्तव में एक बल्लेबाज थे.  ब्रैडमैन ने पहली कुछ गेंदों को सम्मान के साथ खेला और फिर एक गेंद को मिड-ऑन के दाईं ओर ड्राइव करके अपना शतक पूरा किया.  बाद में, उन्होंने स्वीकार किया कि यह भारतीय कप्तान का एक शानदार कदम था क्योंकि उन्हें यह भी नहीं पता था कि किशनचंद कैसे गेंदबाजी करते हैं.

Advertisement

डॉन ब्रैडमैन ने 234 फर्स्ट क्लास मैच खेले और इस दौरान 28067 रन बनाने में सफल रहे. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ब्रैडमैन ने 117 शतक लगाए थे. बता दें कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड (Most hundreds in a career in FC - Batting records) इंग्लैंड के सर जैक हॉब्स के नाम हैं. सर जैक हॉब्स ने 199 फर्स्ट क्लास शतक लगाने में सफलता हासिल की थी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ganderbal Terror Attack: क्या कुछ हुआ था गांदरबल हमले के दौरान? जानिए पूरी स्टोरी | City Centre
Topics mentioned in this article