ICC Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर आई यह बड़ी खबर, अब बड़ा सवाल यह है कि...

ICC Champions Trophy 2025: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन अगले साल पाकिस्तान में होना है

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

पाकिस्तान में अगले साल आयोजन के लिए  प्रस्तावित आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) को लेकर सर्वोच्च संस्था के प्रतिनिधिमंडल ने इंतजामों को लेकर संतुष्टि जताई है. प्रतिनिधि मंडल ने हाल ही पाकिस्तान का दौरा कर आयोजन स्थलों का जायजा लिया.  इसके बाद पाकिस्तान मीडिया और क्रिकेट जगत में खुशी का सवाल है. इसके साथ ही पड़ोसी देश की मीडिया ने यह स्वीकार कर लिया है कि इस मेगा टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया अगले साल पाकिस्तान दौरे पर जाएगी. टूर्नामेंट के शेड्यूल के अनुसार भारत को अपने सभी मैच लाहौर में खेलने हैं. लेकिन यहां से बीसीसीआई और भारत सरकार का क्या रवैया रहता है, यह देखने वाली बात होगी. 

तैयारियों पर मोटा खर्च कर रहा पीसीबी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ-साथ आईसीसी भी चैंपियंस ट्रॉफी के सफल आयोजन के लिए जमकर पैसा खर्च कर रहा है. पीसीबी ने जुलाई के महीने में ही लाहौर में गद्दाफी स्टेडियम में सुविधाओं को बढ़ाने और इसे पूरी तरह तैयार के लिए करीब 13 मिलियन रुपये जारी किए गए थे. इसके तहत गद्दाफी स्टेडियम के पास ही होटल के निर्माण के लिए जमीन भी खरीदी जाएगी. इसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय और घरेलू प्रतियोगिताओं के लिए टीमों को ठहराने के लिए किया जाएगा.  

Advertisement

क्या फैसला लेगी सरकार?

इस खबर के  बाद यह देखना बहुत ही रुचिकर होगा कि बीसीसीआई का इस पर क्या बयान आता है क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट खेलने जाना अब भारत की विदेश नीति का हिस्सा बन चुका है. और टीम का पाकिस्तान जाना या न जाना सरकार के फैसले पर निर्भर करेगा.हालांकि, यह आईसीसी का बहुपक्षीय टूर्नामेंट है. पाकिस्तान की टीम भी विश्व कप खेलने पिछले साल भारत आई थी और आईसीसी के नियमों से बंधे होने के कारण भारत के लिए पाकिस्तान जाने से इनकार करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगा. ऐसे में आने वाले समय में बीच का क्या रास्ता निकलता है, यह देखने वाली बात होगी?

Advertisement
Advertisement

क्या बीसीसीआई बीच का रास्ता निकलवा पाएगा?

अब जबकि बीसीसीआई सचिव अगले कुछ महीनों में आईसीसी का अध्यक्ष पद संभालने जा रहे हैं, तो यह भी एक सवाल बराबर बना रहेगा कि अगर सरकार टीम इंडिया को पाकिस्तान जाने की इजाजत नहीं देती है, तो क्या भारत के मैच तटस्थ स्थान पर आयोजित होंगे? निश्चित तौर पर जय शाह के अध्यक्ष बनने के बाद दुनिया की क्रिकेट पर भारत की ताकत पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है? ऐसे में आईसीसी के इंतजाम से संतुष्ट होने भर से खुश होने वाली पाकिस्तान मीडिया और फैंस की भारतीय टीम के पाकिस्तान आने की ख्याली खुशी बरकरार रह पाएगी, यह भी देखने वाली बात होगी.

Advertisement

Featured Video Of The Day
UNGA की सालाना बैठक में विदेश मंत्री S Jaishankar ने Pakistan को जमकर फटकार लगाई | Des Ki Baat