"इन वजहों से सूर्यकुमार यादव को बनाया गया टी20 कप्तान", फील्डिंग पूर्व कोच ने किया खुलासा

Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव को जब पिछले दिनों पांड्या की जगह कप्तान बनाया गया, तो एक बार को सभी हैरान रह गए

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

पिछले दिनों श्रीलंका के दौरे से पहले जब किसी ने भी नहीं सोचा था, तब BCCI ने हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की जगह सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को कप्तान बनाकर सभी को हैरान कर दिया. इसी के साथ ही यह भी साफ हो गया कि टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के उप-कप्तान रहे पांड्या भविष्य के कप्तान और उप-कप्तान दोनों ही रेस से बाहर हो गए. बोर्ड ने अपनी गंभीर नीति को साफ कर दिया ! छन-छनकर कई खबरें आईं कि बोर्ड ने यह फैसला नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit S harma) और नए हेड कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की सलाह के बाद किया, लेकिन अब पूर्व फील्डिंग कोच आर. श्रीधर ने अपने विचार रखे हैं कि बोर्ड ने सूर्यकुमार यादव को टी-20 का कप्तान क्यों बनाया है. 

श्रीधर ने जोर देते हुए कहा कि मैदान पर सूर्यकुमार यादव की नियमित रूप से उपस्थिति उन्हें नया टी220 कप्तान बनाए जाने के पीछे की एक बड़ी वजह रही. उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि सूर्या एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो भारत के हर मैच में मैदान पर उपस्थित रहेंगे. साथ ही, उनके संदर्भ में वर्कलोड मैनेजमेंट को लेकर चिंता न होना और इसकी मॉनीटिरिंग करना भी एक पहलू रहा, जिसने पलड़ा सूर्यकुमार की ओर झुका दिया. 

उन्होंने कहा कि सूर्यकुमार ने कुछ मैचों में तब भारत की कप्तानी की, जब रोहित और हार्दिक उपस्थित नहीं थे. इस बात ने सेलेक्टरों को भी यह कॉन्फिडेंस दिया कि वह बतौर कप्तान शानदार भूमिका निभा सकते हैं. वहीं, श्रीधर ने बतौर खिलाड़ी यादव की प्रशंसा करते हुए उन्हें टी20 फॉर्मेट में दुनिया का नंबर  एक बल्लेबाज बताते हुए कहा कि मेरा मानना है कि सूर्या का कॉन्फिडेंस, क्रिकेट चतुराई और  नेतृत्व कौशल वह बात है, जो उन्हें मैदान और इसके बाहर एक आदर्श कप्तान बनाती है. 
 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence