Team India Head Coach: स्टीफन फ्लेमिंग के बाद BCCI ने हेड कोच के लिए इस भारतीय से किया संपर्क, दो बार जीत चुका है विश्व कप

BCCI approaches Gautam Gambhir: रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीसीसीआई ने कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटोर गौतम गंभीर से संपर्क किया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Team India: स्टीफन फ्लेमिंग के बाद BCCI ने हेड कोच के लिए गौतम गंभीर से किया संपर्क

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में हो रहे टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है. राहुल द्रविड़ के बाद भारतीय टीम का मुख्य कोच कौन होगा, इसकी खोज शुरू हो चुकी है. बीसीसीआई ने हाल ही में टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए थे. इसके बाद ऐसी रिपोर्ट आई कि बीसीसीआई ने चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग से मुख्य कोच पद के लिए पहले दौर की अनौपचारिक बातचीत भी कर ली है. हालांकि, इस मामले में इसके बाद कोई जानकारी नहीं आई है. वहीं अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीसीसीआई ने कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटोर गौतम गंभीर से संपर्क किया है.

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट अनुसार, गौतम गंभीर, राहुल द्रविड़ के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए बीसीसीआई की प्राथमिकता सूची में सबसे आगे हैं. रिपोर्ट में दावा है कि गंभीर से बीसीसीआई ने इस काम में उनकी रुचि जानने के लिए संपर्क किया है. गौतम गंभीर अभी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ है. आईपीएल 2024 के लिए गंभीर बतौर मेंटोर कोलकाता से जुड़े थे और उनकी अगुवाई में टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी. उम्मीद जताई जा रही है कि कोलकाता का आईपीएल 2024 अभियान पूरा होने के बाद गंभीर और बीसीसीआई के बीच आगे की चर्चा हो सकती है. हालांकि, मुख्य कोच पद के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आईपीएल फाइनल के अगले दिन यानि 27 मई है.

Advertisement

साल 2007 और 2011 में भारत के लिए विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे गौतम गंभीर के पास अंतरराष्ट्रीय या घरेलू स्तर पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है. लेकिन वह दो आईपीएल फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ के प्रभारी रहे हैं. वह आईपीएल 2022 और 2023 में लखनऊ सुपर जाइंट्स के मेंटर थे, जहां उनकी देखरेख में टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था. इसके बाद गंभीर 2024 के लिए कोलकाता से जुड़े थे. कोलकाता मौजूदा सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम रही और टीम अंक तालिका में अभी टॉप पर है. गंभीर का आईपीएल 2024 के लिए कोलकाता में जाना अप्रत्याशित था, लेकिन पता चला है कि फ्रेंचाइजी के प्रमुख मालिक शाहरुख खान ने उन्हें टीम का मेंटर बनने के लिए राजी किया था.

Advertisement

गौतम गंभीर ने 2011 से 2017 तक सात आईपीएल सीज़न के लिए केकेआर की कप्तानी की और उन्होंने पांच बार प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया और उनके नेतृत्व में फ्रेंचाइजी ने 2012 और 2014 में दो खिताब जीते. पिछले हफ्ते, बीसीसीआई ने एक विज्ञापन पोस्ट कर भारत के पुरुष टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन मांगे थे.

Advertisement

बीसीसीआई ने कहा, यह नौकरी जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक साढ़े तीन साल की अवधि के लिए तीनों प्रारूपों के लिए होगी. राहुल द्रविड़ ने 2021 टी20 विश्व कप के बाद भारत के मुख्य कोच के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया था. उनका कार्यकाल पिछले साल नवंबर में 2023 वनडे विश्व कप के बाद समाप्त होने वाला था, लेकिन वह 2024 टी20 विश्व कप के अंत तक कार्यकाल विस्तार के लिए सहमत हुए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स या रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु? अगर बारिश के कारण रद्द हुआ मैच तो किसको मिलेगा प्लेऑफ का टिकट

यह भी पढ़ें: IPL 2024 Playoffs Scenario: चेन्नई को हराकर भी प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाएगी बेंगलुरु? जानिए पूरा गणित

Featured Video Of The Day
Bahraich Violence Bulldozer Action: Supreme Court का आदेश, कल तक नहीं चलेगा बुलडोजर
Topics mentioned in this article