"अच्छा फैसला नहीं था..." खराब अंपायरिंग के बाद आईसीसी पर भड़का बांग्लादेश का स्टार बल्लेबाज, टीम को गंवाना पड़ा मैच

तौहीद हृदय ने अंपायर द्वारा महमूदुल्लाह को एलबीडब्ल्यू आउट करार दिए जाने के बाद अंपायरिंग को लेकर आईसीसी की आलोचना की है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Towhid Hridoy: खराब अंपायरिंग के बाद आईसीसी पर भड़का बांग्लादेश का स्टार बल्लेबाज

टी20 विश्व कप 2024 में खराब अंपायरिंग को लेकर विवाद बढ़ गया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश की हार के बाद अंपायर के फैसले पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. बांग्लादेश की पारी के 17वें ओवर के दौरान ओटनील बार्टमैन की गेंद महमूदुल्लाह के पैर से लगते हुए चौके के लिए गई. दक्षिण अफ्रीका ने इस पर एलबीडब्ल्यू की अपील की और अंपायर ने आउट करार दिया. बांग्लादेश ने फैसले के खिलाफ डीआरएस का इस्तेमाल किया और तीसरे अंपायर ने महमूदुल्लाह को नॉट आउट करार दिया. चूंकि अंपायर ने आउट दिया था इसलिए इस गेंद को डेड बॉल करार दिया गया जिस कारण बांग्लादेश को वो चार नहीं मिले और अंत में बांग्लादेश की हार का अंतर भी चार रन का ही रहा. अंपायर के इस फैसले और अपनी हार से नाराज बांग्लादेश के बल्लेबाज तौहीद ह्रदोय ने अंपायर के फैसले की आलोचना की.

तौहीद हृदय ने कहा,"ईमानदारी से कहूं तो ऐसे रोमांचक मैच में यह हमारे लिए अच्छा फैसला नहीं था. मेरे नजरिये में अंपायर ने महमूदुल्लाह को आउट करार दिया, लेकिन यह हमारे लिए काफी कठिन फैसला रहा. वो चार रन मैच का नतीजा बदल सकते थे. नियम हमारे हाथ में नहीं हैं. उस समय वो चार रन काफी महत्वपूर्ण थे. अंपायर ने फैसला लिया और वे भी इंसान हैं तो उनसे भी गलती हो सकती है. उन्होंने कुछ मौकों पर वाइड गेंदों को वाइड नहीं दिया. ऐसे स्थल पर जहां कम स्कोर वाले मुकाबले हो रहे हैं, वहां एक-दो रन काफी मायने रखते हैं."

Advertisement

आईसीसी के नियमों के मुताबिक, अगर मैदानी अंपायर बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू आउट देता है तो कोई अतिरिक्त रन (लेग-बाई या बाई) नहीं दिया जा सकता, भले ही तीसरे अंपायर ने फैसला पलट दिया हो. हालांकि, यदि ऑन-फील्ड अंपायर का आउट नहीं होने का निर्णय समीक्षा के बाद भी बरकरार रहता है, तो लेग-बाई रन दिए जा सकते हैं.

Advertisement

23 वर्षीय बल्लेबाज ने स्वीकार किया कि इस करीबी मैच में अंपायरिंग का स्तर बेहतर हो सकता था, खासकर तब जब कोई टीम छोटे लक्ष्य का पीछा कर रही हो. दक्षिण अफ़्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाए. क्‍लासन और मिलर ने 79 गेंद पर 79 रनों की अहम साझेदारी के दम पर टीम को इस टोटल तक पहुंचाया. क्‍लासन ने जहां पर 44 गेंद में 46 रन बनाए तो वहीं मिलर ने 38 गेंद में 29 रन बनाए थे. जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 109 रन ही बना पाई. बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा 37 रन तौहीद ने बनाए, बाकी सभी अन्य बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे सरेंडर करते नजर आए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: "मैं हरभजन सिंह और..." कामरान अकमल ने सिख समुदाय पर किए अपने विवादित कमेंट को लेकर मांगी माफी

Advertisement

यह भी पढ़ें: "उन खिलाड़ियों पर नजर..." PCB अध्यक्ष ने बाबर आजम एंड कंपनी को लेकर दिया बड़ा बयान, टीम से बाहर होंगे कई खिलाड़ी!

Featured Video Of The Day
Bomb Threat: CRPF Schools को Bomb से उड़ाने की धमकी के मेल को किया HOAX डिक्लेयर