"अगर कोई मुझे सलाह देना..." कप्तानी पर सवाल उठाए जाने को लेकर बाबर आजम ने दिग्गजों को लिया आड़े हाथों, बड़ा बयान देकर मचाई सनसनी

Babar Azam on Captaincy: इंग्लैंड के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर जब बाबर आजम मीडिया के सामने आए तो उन्होंने अपनी कप्तान के मुद्दे पर खुलकर अपनी बात कही.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Babar Azam big statement on Captaincy: पाकिस्तान और इंग्लैंड (Pakistan vs England) के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) का 44वां मुकाबला खेला जाना है. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होने वाले इस मुकाबले में पाकिस्तान को चमत्कार करना होगा, जिससे वो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सके. पाकिस्तान की ऐसे में कोशिश सिर्फ बड़ी जीत ही नहीं बल्कि वो कारनामा करके दिखाने की होगी, जो इससे पहले वनडे क्रिकेट के इतिहास में शायद ही कभी हुआ हो. पाकिस्तान ने मैजूदा टूर्नामेंट में 8 मैच खेले हैं और उसके चार जीत के बाद आठ अंक हैं. पाकिस्तान को मौजूदा विश्व कप के प्रबल दावेदार के तौर पर देखा जा रहा था. लेकिन टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के लाले पड़े हुए हैं. ऐसे में बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी पर भी सवाल उठ रहे हैं. बीते दिनों ही पाकिस्तानी मीडिया से ऐसी रिपोर्ट्स आई कि विश्व कप के बाद बाबर आजम की कप्तानी जा सकती है. इन सबके बीच इंग्लैंड के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर जब बाबर आजम मीडिया के सामने आए तो उन्होंने अपनी कप्तानी के मुद्दे पर खुलकर अपनी बात कही.

पाकिस्तान की अफगानिस्तान के हाथों 8 विकेट की हार और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 271 रन के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाने के बाद बाबर आजम की आलोचना हो रही थी. मोइन खान और शोएब मलिक जैसे पूर्व कप्तानों ने बाबर की कप्तानी की खुलेआम आलोचना की और कहा कि इसका असर उनकी बल्लेबाजी पर पड़ रहा है. बाबर ने अपनी आलोचना के संबंध में कहा,"टीवी पर राय देना बहुत आसान होता है. अगर कोई मुझे सलाह देना चाहता है तो उनका स्वागत है और वह मुझे सीधे फोन कर सकते हैं. मेरा नंबर उन सभी के पास है."

मलिक ने कहा था कि बाबर बल्लेबाजी का बादशाह है लेकिन कप्तानी में ऐसा नहीं है. मलिक ने कहा था,'जिस व्यक्ति की सबसे अधिक जिम्मेदारी बनती है वह कप्तान है." मोइन ने कहा था की बाबर को भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली से सीख लेनी चाहिए जो कप्तानी छोड़ने के बाद अपना पूरा ध्यान बल्लेबाजी पर लगा रहे हैं. बाबर ने इस पर दृढ़ रवैया अपनाते हुए कहा कि आलोचना के कारण उनकी बल्लेबाजी पर कभी कोई असर नहीं पड़ा.

Advertisement

बाबर आजम ने कहा,"मैं पिछले तीन वर्षों से अपनी टीम की कप्तानी कर रहा हूं और मैंने कभी ऐसा महसूस नहीं किया. बात केवल इतनी है कि मुझे विश्व कप में जिस तरह का प्रदर्शन करना चाहिए था वैसे नहीं कर पा रहा हूं, इसलिए लोग बोल रहे हैं कि मैं दबाव में हूं." बाबर ने आगे कहा,"मैं नहीं मानता की कप्तानी के कारण मैं किसी तरह के दबाव में हूं या किसी तरह से भिन्न महसूस कर रहा हूं. मैं क्षेत्ररक्षण और बल्लेबाजी के दौरान मैदान पर अपना शत प्रतिशत योगदान देता हूं. मैं इस बारे में सोचता हूं कि मुझे किस तरह से रन बनाने चाहिए औ अपनी टीम को जीत दिलानी चाहिए." बाबर को इस दौरान पाकिस्तान के पत्रकारों के सवालों से जूझना पड़ा जिनमें कप्तानी छोड़ने से संबंधित सवाल भी थे.

Advertisement

पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन के बाद बोर्ड के कुछ फैसलों के बाद इस तरह की चर्चा है कि बाबर आजम की कप्तान को लेकर  फैसला लिया जा सकता है. बाबर आजम ने इस मामले पर भी सीधा जवाब दिया. उन्होंने कहा,"मैं नहीं जानता कि आप किस फैसले की बात कर रहे हैं. खिलाड़ियों के चयन से संबंधित जो फैसले हमने यहां किए हैं वह कोच और कप्तान ने किए हैं. हम परिस्थितियों के अनुसार अपने सर्वश्रेष्ठ संयोजन के साथ उतरे. कुछ अवसरों पर हमें सफलता मिली तो कुछ अवसरों पर ऐसा नहीं हो पाया." बोर्ड द्वारा बीते दिनों कहा गया था कि पाकिस्तान के कप्तान को टीम को चुनने के लिए पूरी स्वत्रंता दी गई थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: "यह बाहरी साजिश..." श्रीलंका टीम के खराब प्रदर्शन पर मुख्य चयनकर्ता ने दी अजीबोगरीब दलील

Advertisement

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान के बल्लेबाज का बड़ा कारनामा, एक साथ तोड़ा ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल ने किया Gaza Masjid और School पर हमला, 24 लोगों की मौत