Arshdeep Singh: 'सरदार है असरदार', T20I में अर्शदीप ने रचा इतिहास, ऐसा रिकॉर्ड बनाकर बने भारत के नंबर वन गेंदबाज

Arshdeep Singh record in T20I: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टी-20 मैच आसानी के साथ जीत लिया. भारत को पहले टी-20 में 7 विकेट से जीत मिली है .

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Arshdeep Singh record: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी-20 में (IND vs BAN 1st T20I) अर्शदीप सिंह ने कमाल की गेंदबाजी की और 3 विकेट लेने में सफल रहे अर्शदीप को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. भारत की जीत में भारतीय गेंदबाजों का कमाल देखने को मिला. बता दें कि अर्शदीप के अलावा वरुण चक्रवर्ती ने भी तीन विकेट लेकर बांग्लादेश की पारी को 127 रन पर रोकने में सफलता हासिल की. 

इस मैच में अर्शदीप ने इतिहास रच दिया है. टी20 इंटरनेशनल में अर्शदीप भारत की ओर से सबसे ज्यादा बार 3 से ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. अर्शदीप ने T20I में यह कारनामा अबतक 11 बार करने का कमाल कर दिखाया है. ऐसा कर अर्शदीप ने युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या को पछाड़ दिया है. इन तीन गेंदबाजों ने अबतक T20I में 10 बार तीन या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया है. 

अर्शदप  सिंह लगाकार कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं. अर्शदीप ने साल 2022 में 33 विकेट, साल 2023 में 26 विकेट और अबतक साल 2024 में टी-20 इंटरनेशनल में अर्शदीप ने 25 विकेट चटका लिए हैं. यही कारण है कि अब अर्शदीप को भारतीय क्रिकेट में छोटे फॉर्मेंट का अहम गेंदबाज माना जा रहा है. 

इसके साथ-साथ अर्शदीप ने साल 2022 के बाद से अबतक कुल टी-20 इंटरनेशनल में 55 विकेट ले चुके हैं. वो इस दौरान भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. 

टी20I में भारत के लिए सबसे ज़्यादा 3 विकेट हॉल करने वाले भारतीय गेंदबाज (Most 3fers for India in T20I format)

11 बार - अर्शदीप सिंह*

10 बार - युजवेंद्र चहल

10 बार - कुलदीप यादव

10 बार - हार्दिक पांड्या

ये भी पढ़े- सूर्यकुमार यादव ने टी20 इंटरनेशनल में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले केवल दूसरे भारतीय बल्लेबाज

बता दें  कि भारत ने 49 गेंद शेष रहते मैच जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.इस तरह से यह इस प्रारूप में 100 से अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा करने का उसका सबसे तेज प्रयास बन गया है.

128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांड्या ने लगातार दो चौके लगाए और 12वें ओवर की अंतिम गेंद पर तस्कीन अहमद की गेंद पर छक्का लगाकर जीत सुनिश्चित की। पांड्या ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के जड़े.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: जनता के सवाल..नेताजी के जवाब, हरियाणा के शहरों से NDTV Election Carnival
Topics mentioned in this article