Angelo Mathews Time Out: क्या क्रीज पर देरी से पहुंचे थे एंजेलो मैथ्यूज? टाइमिंग को लेकर सामने आई सच्चाई, हो रहा विवाद

Angelo Mathews Time Out: दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 38वां मुकाबला खेला गया और इसमें एंजेलो मैथ्यूज को टाइम आउट करार दिए जाने को लेकर जमकर बवाल हुआ.

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

Angelo Mathews Time Out: श्रीलंका और बांग्लादेश दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 38वें मुकाबले में एक-दूसरे के आमने-सामने रहे. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत खराब रही और टीम ने 5 के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट गंवा दिया था. इसके बाद पथुम निसांका ने कुसल मेंडिस के साथ टीम की पारी को संभालने का प्रयास किया. हालांकि, कुसल मेंडिस 19 रन बनाकर आउट हुए. श्रीलंका ने इसके बाद 72 रनों के स्कोर पर पथुम निसांका के रूप में तीसरा विकेट गंवाया. श्रीलंका को समरविक्रमा के रूप में चौथा झटका लगा. इसके बाद क्रीज पर आए एंजेलो मैथ्यूज, हालांकि वो क्रीज पर आने के बाद अपने हेलमेट से परेशान दिखे. एंजेलो मैथ्यूज के खिलाफ बांग्लादेश के कप्तान ने टाइम आउट की अपील की और अंपायर ने उन्होंने आउट करार दिया.

एंजेलो मैथ्यूज इसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ‘टाइम आउट' होने वाले पहले बल्लेबाज बने. मैथ्यूज जैसे ही क्रीज पहुंचे और हेलमेट लगाने लगे तो उसका स्ट्रैप टूट गया. उन्होंने ड्रेसिंग रूम से दूसरा हेलमेट लाने का इशारा किया लेकिन इसमें दो मिनट से अधिक का समय लग गया. इस बीच शाकिब ने मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील की और अंपायर मराइस इरासमस ने उन्हें आउट करार दे दिया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहली बार हुआ जब अगली गेंद फेंके जाने से पहले ही दूसरा बल्लेबाज आउट हो गया. एंजेलो मैथ्यूज को टाइम आउट करार दिया गया, लेकिन भारत में मैच के अधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स ने बाद में टाइमर के साथ दिखाया कि मैथ्यूज क्रीज पर 2 मिनट के पूरा होने से 10 सेकेंड पहले पहुंच गए थे. ऐसे में उनके आउट होने को लेकर बवाल मचा हुआ है.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

शाकिब अल हसन द्वारा अपील के बाद मैथ्यूज ने अंपायर और शाकिब से बात की और अपने हेलमेट का टूटा हुआ स्ट्रैप भी दिखाया लेकिन बांग्लादेश के कप्तान ने अपील वापस लेने से इनकार कर दिया और श्रीलंका के बल्लेबाज को वापस लौटना पड़ा. इससे श्रीलंका का स्कोर पांच विकेट पर 135 रन हो गया.

Advertisement

टाइम आउट को लेकर यह है नियम

एमसीसी के नियम के अनुसार, विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद, आने वाले बल्लेबाज को, जब तक कि न बुलाया गया हो, गेंद खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए, या दूसरे बल्लेबाज को अगली गेंद खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए. आउट होने या रिटायर होने के 3 मिनट के भीतर गेंद खेलना चहिए. यदि यह नहीं होता है, तो आने वाला बल्लेबाज आउट हो जाएगा, टाइम आउट.

वहीं इस विश्व कप के लिए टाइम आउट को लेकर जो नियम है उसके अनुसार, आने वाले बल्लेबाजों से 120 सेकंड (2 मिनट) के भीतर तैयार होने की उम्मीद की जाती है. अगर वो 2 मिनट से ज्यादा का समय लेता हैं तो वो टाइम आउट के श्रेणी में आएगा. यदि वे देर से आते हैं तो वे बाहर हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Video: श्रीलंका-बांग्लादेश मैच में बवाल, Tim Out दिए गए एंजेलो मैथ्यूज अंपायर से भिड़े

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के 141 सालों के इतिहास में 'टाइम आउट' होने वाले पहले खिलाड़ी बने एंजेलो मैथ्यूज, जाने क्या है इसको लेकर नियम

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी