शिखर धवन के साथियों के पास भी नहीं बचा कोई चारा, जल्द करेंगे संन्यास का ऐलान

11 Indian Players May Retire Soon: शिखर धवन के संन्यास के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही देश के ये 11 धुरंधर भी अपने क्रिकेट करियर को विराम दे सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
B

11 Indian Players May Retire Soon: भारतीय टीम से बाहर चल रहे अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने आखिरकार अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को विराम दे दिया है. बीते कल (24 अगस्त) 38 वर्षीय बैटर ने सोशल मीडिया पर अपना एक वीडियो साझा करते हुए संन्यास का ऐलान किया. इस दौरान उन्होंने अपने परिवार वालों और साथी क्रिकेटरों से मिले सपोर्ट के लिए भी दिल से शुक्रिया किया. 

धवन तो इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. मगर देश के कई और क्रिकेटर भी उन्हीं की तरह कतार में हैं जो जल्द ही अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर सकते हैं. जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं- 

अमित मिश्रा 

खास लिस्ट में सबसे पहला नाम अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा का आता है. दिग्गज स्पिनर की मौजूदा उम्र 41 साल है और वह आगामी 24 नवंबर को 42 साल के हो जाएंगे. हालांकि, उन्होंने अबतक अपने रिटायरमेंट की घोषणा नहीं की है. उम्मीद है जल्द ही मिश्रा भी अपने संन्यास का ऐलान कर सकते हैं. 

अमित मिश्रा
उम्र 41
टेस्ट 22
वनडे 36
T20-I: 10

पीयूष चावला

अमित मिश्रा की तरह ही संन्यास के कतार में पीयूष चावला भी खड़े हैं. उनकी मौजूदा उम्र 35 साल है. पिछले काफी समय से वह भी ब्लू टीम से बाहर चल रहे हैं. टीम इंडिया में फिलहाल एक से बढ़कर एक होनहार स्पिनर अपना जलवा बिखेर रहे हैं. 

ऐसे में अब बेहद कम संभावना नजर आती है कि चावला कभी ब्लू टीम में वापसी कर पाएंगे. उनके पास अब संन्यास लेने के अलावा कोई अन्य विकल्प नजर नहीं आता है. 

पीयूष चावला
उम्र 35 
टेस्ट 3
वनडे 25
T20-I: 7

इशांत शर्मा

इशांत शर्मा एक समय पर भारतीय गेंदबाजी की जान हुआ करते थे. लेकिन उम्र ज्यादा हो जाने की वजह से अब उन्हें भी इग्नोर किया जाने लगा है. उनकी मौजूदा उम्र 35 साल है. उम्मीद है जल्द ही दिग्गज तेज गेंदबाज अपने संन्यास का ऐलान कर सकता है.

Advertisement

इशांत शर्मा
उम्र 35 
टेस्ट 105
वनडे 80
T20-I: 14

ऋद्धिमान साहा

बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि वह समय रहते युवा खिलाड़ियों को अनुभवी खिलाड़ियों की मौजूदगी में तैयार करना चाहता है. इसी कड़ी में कुछ साल पहले साहा के ऊपर गाज गिरी थी. भारतीय विकेटकीपर की उम्र भी काफी ज्यादा हो चुकी है. मौजूदा समय में वह 39 साल के हैं और आने वाले दिनों में संन्यास का ऐलान कर सकते हैं.

ऋद्धिमान साहा
उम्र 39 
टेस्ट 40
वनडे 9
T20-I:- 0

भुवनेश्वर कुमार 

इसी कड़ी में भुवनेश्वर कुमार को भी नजरअंदाज किया जा रहा है. बढ़ती उम्र की वजह से उनके स्पीड में कमी भी आई है. दिग्गज गेंदबाज 34 साल का हो गया है. संभावना जताई जा रही है कि भुवनेश्वर कुमार भी कभी भी अपने संन्यास का ऐलान कर सकते हैं.

Advertisement

भुवनेश्वर कुमार
उम्र 34
टेस्ट 21
वनडे 121
T20-I: 87

मोहित शर्मा 

आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया तक पहुंचे मध्यम गति के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा इंटरनेशनल मंच पर अपना वैसा ही प्रदर्शन जारी नहीं रख पाए. जिसकी वजह से वह जल्द ही ड्राप हो गए. मोहित शर्मा फिलहाल 35 साल के हैं और अब बेहद कम संभावना नजर आ रही है कि वह भारतीय टीम में वापसी कर पाएंगे. 

मोहित शर्मा
उम्र 35 
टेस्ट ---0
वनडे 26
T20-I: 8

मनीष पांडे

मनीष पांडे को भारतीय टीम में बहुत मौके मिले, लेकिन वह इन मौकों को भुनाने में नाकामयाब रहे. फिलहाल वह आईपीएल में शिरकत तो करते हैं, लेकिन उनके अंदर अब वो धार नजर नहीं आती है. पांडे की उम्र भी अब 34 साल की हो गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि वह भी धवन की तरह ही कभी भी अपने संन्यास का ऐलान कर सकते हैं. 

Advertisement

मनीष पांडे
उम्र 34 
टेस्ट 0
वनडे 29
T20-I:-39

करुण नायर

सहवाग के बाद देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में किसी बल्लेबाज ने तिहरा शतक जड़ा है तो वह करुण नायर ही हैं. मगर उनकी इस पारी को छोड़ दें तो दूसरे मौकों पर उन्होंने टीम को निराश ही किया है. यही वजह है कि वह ब्लू टीम में लंबे समय तक टिक नहीं पाए. अब उनकी उम्र 32 साल है और मौजूदा स्थिति देखकर नहीं नजर आता है कि वह टीम में दोबारा वापसी कर पाएंगे. 

करुण नायर
उम्र 32
टेस्ट 6
वनडे 2
T20-I:- 0

उमेश यादव 

उमेश यादव इंटरनेशनल क्रिकेट में जबर्दस्त तरीके से एंट्री करने में कामयाब हुए थे, लेकिन दिन ब दिन उनका ग्राफ बढ़ने के बजाय घटता ही रहा. जिसकी वजह से वह भी टीम से बाहर हो गए और अब बेहद कम संभावना नजर आती है कि वह टीम में वापसी कर पाएंगे. 

Advertisement

उमेश यादव
उम्र 36 
टेस्ट 57
वनडे 75
T20-I: 9

ऋषि धवन 

खास लिस्ट में तेज गेंदबाज ऋषि धवन का भी नाम आता है. धवन देश के लिए 3 वनडे और 1 टी20 मैच खेलने में कामयाब रहे, लेकिन प्रदर्शन बेहतरीन नहीं होने की वजह से उन्हें जल्द ही ड्राप कर दिया गया. उनकी मौजूदा उम्र 34 साल है और बेहद कम संभावना है कि वह भारतीय में वापसी कर पाएंगे. 

ऋषि धवन
उम्र 34 
टेस्ट --0
वनडे 3
T20-I: 1

जयंत यादव  

खास लिस्ट में जयंत यादव का नाम भी शामिल है. जयंत की मौजूदा उम्र 34 साल है और टीम इंडिया में स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी को देखते हुए बेहद कम संभावना है कि वह दोबारा वापसी करने में कामयाब हो पाएंगे. 

जयंत यादव
उम्र 34
टेस्ट 6
वनडे 2
T20-I:-0

यह भी पढ़ें- हनुमान जी बने कहां फिर रहे हैं सूर्यकुमार यादव? पानी से हुआ खतरा, VIDEO

Featured Video Of The Day
Manu Bhaker NDTV Yuva Conclave: Star Shooter Manu Bhaker ने किया NDTV Yuva conclave में खुलासा