AFG vs SA: 'करामाती' राशिद खान की गुगली के सामने चारों खाने चित हुए क्लासेन, विश्व कप में बनाया बवाली रिकॉर्ड

राशिद खान ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को पवेलियन की राह दिखाई. इस दौरान उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

Advertisement
Read Time: 24 mins

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 42वां मुकाबला खेला गया और इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट से जीत दर्ज की. अफगानिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था और टीम 244 रन बनाने में सफल हुई और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 245 रनों का लक्ष्य दिया. दक्षिण अफ्रीका ने रासी वैन डेर डुसेन की नाबाद 76 रनों की पारी के दम पर इस लक्ष्य को 47.3 ओवरों में ही हासिल कर लिया. अफगानिस्तान के लिए इस मैच में मुहम्मद नबी और राशिद खान ने 2-2 विकेट लिए. राशिद खान ने इन दो विकटों के दम पर एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

राशिद खान ने इस मैच में एडन मार्करम और हेनरिक क्लासेन को अपना शिकार बनाया. मार्करम जहां कैच आउट हुए तो क्लासेन करामाती राशिद की गुगली के सामने चारो खाने चित्त हुए और बोल्ड हुए. क्लासेन को आउट करते ही राशिद खान वनडे विश्व कप के एक संस्करण में अफगानिस्तान के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होंने इस मामले में शापूर जादरान को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 2015 के विश्व कप में 10 विकेट हासिल किए थे. राशिद ने इस विश्व कप में कुल 11 विकेट हासिल किए.

Advertisement

अफगानिस्तान के लिए विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक विकेट
11* - राशिद खान (2023)
10 - शापूर जादरान (2015)
10 - मोहम्मद नबी (2019)
9 - गुलबदीन नायब (2019

Advertisement

बात अगर मैच की करें तो अफगानिस्ता ने अज़मतुल्लाह की नाबाद 97 रनों की पारी के दम पर 50 ओवरों में 244 रन बनाए. अज़मतुल्लाह के अलावा अफगानिस्तान के लिए इस मैच में कोई दूसरा बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं दिखा पाया. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और टीम ने 66 के स्कोर पर अपने दो विकेट गंवा दिए. हालांकि,  रासी वैन डेर डुसेन एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाई.

Advertisement

अफगानिस्तान का इस हार के साथ ही जारी आईसीसी विश्व कप में अभियान की समाप्त हुआ. टीम ने टूर्नामेंट में लीग स्टेज में 9 मैच खेले जिसमें टीम को चार में जीत मिली. अफगानिस्तान के 8 अंक रहे. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका ने इस जीत के लीग स्टेज का अंत किया. दक्षिण अफ्रीका अब टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए तैयार है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: "अगर कोई मुझे सलाह देना..." कप्तानी पर सवाल उठाए जाने को लेकर बाबर आजम ने दिग्गजों को लिया आड़े हाथों, बड़ा बयान देकर मचाई सनसनी

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान के बल्लेबाज का बड़ा कारनामा, एक साथ तोड़ा ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, Jammu-Kashmir का एग्जिट पोल क्या इशारा कर रहा है?