विश्‍व हिन्‍दी दिवस: इन तथ्‍यों के जरिए जानिए क्‍यों हिन्‍दी को सलाम करती है पूरी दुनिया?

दुनिया भर में हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार के लिए पहला विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था. इसलिए इस दिन को विश्‍व हिन्‍दी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

विश्‍व हिन्‍दी दिवस: इन तथ्‍यों के जरिए जानिए क्‍यों हिन्‍दी को सलाम करती है पूरी दुनिया?

व‍िश्‍व ह‍िन्‍दी द‍िवस व‍िदेशों में धूमधाम से मनाया जाता है

खास बातें

  • पहला विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन 10 जनवरी 1975 को आयोजित किया गया था
  • इसका मकसद हि‍न्‍दी का प्रचार-प्रसार करना है
  • ह‍िन्‍दी व‍िश्‍व की 10 ताकतवर भाषाओं में से एक है
नई द‍िल्‍ली :

आज व‍िश्‍व हिन्‍दी द‍िवस है. हर साल 10 जनवरी को पूरी दुनिया में व‍िश्‍व हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. इसका मकसद विश्‍व में हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरुकता पैदा करना और हिन्‍दी को अंतरराष्‍ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है. इस द‍िन विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों में व‍िशेष कार्यक्रम होते हैं. साथ ही देश के सरकारी दफ्तरों में हिंदी में व्‍याख्‍यान आयोजित किए जाते हैं. यहां पर हम आपको विश्‍व हिन्‍दी दिवस और हिन्‍दी के बारे में कुछ रोचक जानकारी बता रहे हैं:

हिन्‍दी से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें, जिन्हें पढ़कर आपको गर्व होगा

1- दुनिया भर में हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार के लिए पहला विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था. इसलिए इस दिन को विश्‍व हिन्‍दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस सम्मेलन में 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे. 2006 के बाद से हर साल 10 जनवरी को विश्वभर में विश्व हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है.

2- पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को हर साल विश्व हिन्दी दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की थी.

3- विदेशों में भारतीय दूतावास विश्व हिन्दी दिवस के मौके पर विशेष आयोजन करते हैं. सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिन्दी में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

भारतीय भाषाओं के 70 शब्‍द ऑक्‍सफोर्ड ड‍िक्‍शनरी में शामिल

4- नॉर्वे में पहला विश्व हिन्दी दिवस भारतीय दूतावास ने मनाया था. इसके बाद दूसरा और तीसरा विश्व हिन्दी दिवस भारतीय नॉर्वेजीय सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम के तत्वाधान में लेखक सुरेशचन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में बहुत धूमधाम से मनायागया था.

5- विश्व हिन्दी दिवस के अलावा हर साल 14 सितंबर को 'हिन्दी दिवस' मनाया जाता है. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया था तभी से 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है.

6- अभी विश्‍व के सैंकड़ों व‍िश्‍वविद्यालयों में हिन्‍दी पढ़ाई जाती है और पूरी दुनिया में करोड़ों लोग हिन्‍दी बोलते हैं. यही नहीं हिन्‍दी दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा बोली जाने वाली पांच भाषाओं में से एक है.

हिन्दी से जुड़े ये रोचक तथ्य हर भारतीय को जानने चाहिए

7- दक्षिण प्रशान्त महासागर के मेलानेशिया में फिजी नाम का एक द्वीप है. फिजी में हिन्‍दी को आधाकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है. इसे फि‍जियन हिन्दी या फि‍जियन हिन्दुस्तानी भी कहते हैं. यह अवधी, भोजपुरी और अन्य बोलियों का मिलाजुला रूप है.

8- पाकिस्‍तान, नेपाल, बांग्‍लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्‍यूजीलैंड, संयुक्‍त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरिशस और साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में हिन्‍दी बोली जाती है.

9- साल 2017 में ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में पहली बार 'अच्छा', 'बड़ा दिन', 'बच्चा' और 'सूर्य नमस्कार' जैसे हिन्‍दी शब्‍दों को शामिल किया गया. 

10- विश्व आर्थिक मंच की गणना के अनुसार हिन्‍दी विश्व की दस शक्तिशाली भाषाओं में से एक है.

  VIDEO: कैसे बदल रही है हिन्‍दी?


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com