विज्ञापन
Story ProgressBack

GATE 2024: गेट परीक्षा क्यों है जरूरी, क्या है इसकी मार्किंग स्कीम, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

GATE 2024: गेट रिजल्ट में अभी एक महीने की देरी है. लेकिन उससे पहले गेट 2024 मार्किंग स्कीम को जान लेने से भी बात बन जाएगी. गेट मार्किंग स्कीम से आपने परीक्षा में कितने सवाल गलत किए हैं या कितने सही...

Read Time: 3 mins
GATE 2024: गेट परीक्षा क्यों है जरूरी, क्या है इसकी मार्किंग स्कीम, पूरी जानकारी यहां पढ़ें
GATE 2024: गेट परीक्षा क्यों है जरूरी, क्या है इसकी मार्किंग स्कीम, पूरी जानकारी यहां पढ़ें
नई दिल्ली:

GATE 2024 Response Sheet Updates: गेट 2024 का रिस्पांस शीट आज जारी किया जाना है. आईआईएससी बैंगलोर (IISc Bengaluru) ने गेट परीक्षा रिस्पांस शीट को जारी करने की सारी तैयारी पूरी कर ली है और यह किसी भी वक्त आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है. रिस्पांस शीट के जारी होने के बाद गेट 2024 आंसर-की जारी किया जाएगा, शेड्यूल के मुताबिक आंसर-की 21 फरवरी को जारी किया जाएगा, जिसपर उम्मीदवार 25 फरवरी तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. इसके बाद फाइनल आंसर-की और गेट परीक्षा के नतीजे जारी किए जाएंगे. गेट 2024 रिजल्ट 16 मार्च को घोषित किए जाएंगे. इसका मतलब है कि गेट रिजल्ट में अभी एक महीने की देरी है. लेकिन उससे पहले गेट 2024 मार्किंग स्कीम को जान लेने से भी बात बन जाएगी. गेट मार्किंग स्कीम से आपने परीक्षा में कितने सवाल गलत किए हैं या कितने सही, कितने सही प्रश्नों के कितने अंक मिलें और कितने गलत प्रश्नों के जवाब पर अंक काट लिए गए हैं, इसका अंदाजा लगा कुछ हद तक गेट स्कोर 2024 का अंदाजा लगाया जा सकता है. 

गेट 2024 मार्किंग स्कीम (GATE 2024 Marking Scheme)

  • गेट 2024 मार्किंग स्कीम को समझने से पहले यह जान लें कि गेट परीक्षा में नेगटिव मार्किंग भी है. प्रत्येक सही उत्तर देने पर एक अंक जबकि गलत उत्तर देने पर एक चौथाई अंकों की कटौती की जाती है. गेट परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न 1 अंक या 2 अंक के लिए होता है. सभी प्रश्न एमसीक्यू यानी मल्टीपल च्वाइस क्यूश्चन वाले होते हैं. एमसीक्यू में चुने गए गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग होगा. एक अंक वाले एमसीक्यू प्रश्न के लिए गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे. वहीं 2 अंक वाले एमसीक्यू वाले प्रश्न के लिए गलत उत्तर के लिए 2/3 अंक काटा जाएगा. एमसीक्यू या एनएटी प्रश्नों यानी न्यूमेरिकल आंसर टाइप क्यूश्चन प्रश्नों के गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. 

  • AR, CY, DA, EY, GG, MA, PH, ST, XH और XL पेपरों को छोड़कर सभी पेपर कुल 100 अंकों के लिए होते हैं. इसमें जनरल एप्टीट्यूट 15 मार्क्स, इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स 13 मार्क्स, सब्जेक्ट क्यूश्चन 72 मार्क्स के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं. 

  • R, CY, DA, EY, GG, MA, PH, ST, XH और XL पेपर कुल 100 अंकों के लिए होता है, जिसमें जनरल एप्टीट्यूट 15 मार्क्स और सब्जेक्ट क्यूश्चन से 85 अंकों के प्रश्न होते हैं. 

गेट परीक्षा क्यों देते हैं

गेट परीक्षा यानी ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग को देश में प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है. इसे वर्ल्ड रैंकिंग में भी जगह प्राप्त है. आईआईएससी बैंगलोर द्वारा इस परीक्षा का आयोजन 3, 4, 10 और 11 फरवरी 2024 को किया गया था. इस साल यह परीक्षा 30 पेपरों के लिए हुई थी. गेट परीक्षा का देश ही नहीं विदेश में भी काफी महत्व है. इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को देश के आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी, जीएफटीआई और अन्य राज्य और राष्ट्रीय संस्थानों में मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (एमई) या मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (एमटेक) में एडमिशन मिलता है. गेट स्कोर के जरिए छात्रों को कुछ विदेशी विश्वविद्यालयों में भी एंट्री मिलती है. यही नहीं गेट परीक्षा में उच्च अंक पाने वाले छात्रों को देश के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, केंद्र सरकार के साथ निजी क्षेत्रों में भी जॉब पाने के ढेरो अवसर मिलते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करके आने वाले छात्रों के लिए FMGE 2024 परीक्षा 6 जुलाई को, पास होने के लिए इतने अंक जरूरी 
GATE 2024: गेट परीक्षा क्यों है जरूरी, क्या है इसकी मार्किंग स्कीम, पूरी जानकारी यहां पढ़ें
Maharashtra Board Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं के नतीजे आज, दोपहर 1 बजे परिणामों की घोषणा
Next Article
Maharashtra Board Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं के नतीजे आज, दोपहर 1 बजे परिणामों की घोषणा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;