कनिष्क को मिला था 1 करोड़ का पैकेज, फिर ऐसे शुरू की थी UPSC की तैयारी, मेंस के लिए दिए टिप्स

कनिष्क ने बताया, मुझे प्लेसमेंट के बाद जॉब मिली थी. मेरा ये था कि मैं एक बार देश के बाद जाऊं. बाहर की लाइफ एक्सप्लोर करनी है. 1 साल मैंने साउथ कोरिया में जॉब की थी. उसके बाद मैं भारत वापस आ गया. जॉब करते वक्त मुझे हमेशा ये लगता था कि मैं अपने लिए अच्छा पैसा कमा रहा हूं. लेकिन मैं लोगों से जुड़ना चाहता था और चाहता था कि मुझे उनकी मदद करने का मौका मिले.

कनिष्क को मिला था 1 करोड़ का पैकेज, फिर ऐसे शुरू की थी UPSC की तैयारी, मेंस के लिए दिए टिप्स

नई दिल्ली:

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam) पास करने वाले उम्मीदवारों को यूपीएससी मेंस में बैठने का मौका दिया जाएगा. मेंस परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी को किया जाएगा. आइए ऐसे में जानते हैं साल 2019 के टॉपर रहे कनिष्क कटारिया ने कैसे की थी तैयारी. NDTV को दिए खास इंटरव्यू में कनिष्क ने अपने इस सफर को लेकर खुलकर बात की है. उन्होंने अपनी तैयारी से लेकर अपने निजी जीवन से जुड़ी भी कुछ बाते साझा की हैं.

जॉब छोड़कर UPSC की तैयारी  की थी.

कनिष्क ने बताया,  मुझे प्लेसमेंट के बाद जॉब मिली थी. मेरा ये था कि मैं एक बार देश के बाद जाऊं. बाहर की लाइफ एक्सप्लोर करनी है. 1 साल मैंने साउथ कोरिया में जॉब की थी. उसके बाद मैं भारत वापस आ गया. जॉब करते वक्त मुझे हमेशा ये लगता था कि मैं अपने लिए अच्छा पैसा कमा रहा हूं. लेकिन मैं लोगों से जुड़ना चाहता था और चाहता था कि मुझे उनकी मदद करने का मौका मिले.

जॉब में पैकेज

कनिष्क ने बताया,  जब मैं साउथ कोरिया में था तब मैरा पैकेज 1 करोड़ के पास था, लेकिन जब मैं भारत आया तो मुझे पुराने पैकेज का एक तिहाई मिलने लगा था.

कैसे शुरू की थी यूपीएसससी की तैयारी

उन्होंने कहा, मेरे ताऊजी और पापा दोनों ही सिविल सेवा में हैं. मेरे पिता जी राजस्थान में ही आईएएस हैं. यूपीएसई की तैयारी के लिए प्रेरणा मुझे मेरे पिता से मिली. मैं इंजीनियरिंग बैकग्राउड से हूं. ऐसे में मैने शुरू में कोचिंग की.  शुरुआत में ही मैने अखबार पढ़ने और दिन भर की खबरों से अपडेट रहने की आदल डाल ली थी.

कितने घंटे करते थे पढ़ाई

कनिष्क ने बताया मेंस की तैयारी के समय मैं रोज 13-14 घंटे पढ़ता था. उन्होंने कहा, मेंस यूपीएससी परीक्षा सबसे जरूरी पड़ाव है. ऐसे में बहुत फोकस के साथ इसकी तैयारी करें.

कैसे की सीसेट की तैयारी

उन्होंने बताया, परीक्षा  के 10 दिन पहले पिछले साल के कुछ पेपर्स को देख लिया था और उसी हिसाब से तैयारी की थी. बाकी टेस्ट सीरिज से प्रेक्टिल कर ली थी. वहीं परीक्षा देने से पहले 2 साल से मैं रोज पेपर पढ़ता आ रहा था. बाकी मैं ऑनलाइन मैगजीन और न्यूज पढ़ता था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com