UP Board के स्टूडेंट्स 12वीं के बाद चुन सकते हैं ये करियर ऑप्शन, जानिए डिटेल में

UP Board, CBSE और अन्य बोर्ड के 12वीं स्टूडेंट्स अपने पसंद के विषय से ग्रेजुएशन कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं.

UP Board के स्टूडेंट्स 12वीं के बाद चुन सकते हैं ये करियर ऑप्शन, जानिए डिटेल में

UP Board Result: बोर्ड रिजल्ट आने के बाद ही स्टूडेंट्स पर करियर ऑप्शन को लेकर दबाव बन जाता है.

खास बातें

  • यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने वाला है.
  • 12वीं का रिजल्ट आते है स्टूडेंट्स को करियर ऑप्शन चुनना होता है.
  • 12वीं के बाद स्टूडेंट्स कई कोर्स कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

UP Board की परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Result) जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. वहीं CBSE Board Result मई में जारी होना है. 12वीं का रिजल्ट (12th Result) आते ही स्टूडेंट्स के ऊपर करियर ऑप्शन (Career Option) चुनने का प्रेशर आ जाता है. कई स्टूडेंट्स ने पहले ही सोच रखा होता है कि आगे उन्हें क्या करना है. लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें समझ नहीं आता कि वे आगे क्या करे. 12वीं के बाद कई करियर ऑप्शन हैं. लेकिन सबसे जरूरी बात ये है कि स्टूडेंट अपनी रुचि को ध्यान में रखकर करियर ऑप्शन चुने. कई बार दबाव के चलते बच्चे न चाहकर भी किसी ऐसे कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं जिनमें उनकी रुचि नहीं होती और फिर उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी रुचि को ध्यान में रखकर ही पढ़ाई या नौकरी के बारे में सोचना चाहिए. आज हम स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं.

12वीं के बाद आगे की पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो ये कोर्स है आपके लिए बेस्ट
 

अगर आप 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो आप अपने पसंद के विषय से ग्रेजुएशन कर सकते हैं. 

साइंस
साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स बीएससी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका सपना डॉक्टर बनने का है तो आप एमबीबीएस कर सकते हैं. इसके अलावा आप बी.फार्मा, बी.एससी नर्सिंग, पैरामेडिकल, BAMS यानी बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन ऐंड सर्जरी आदि कोर्स कर सकते हैं. जिन्हें इंजीनियरिंग में रूची है वो बीटेक कर सकते हैं.

कॉमर्स
कॉमर्स से 12वीं कक्षा पास करने वाले बी.कॉम, बी.बी.ए, बी.बी.आई, सीए, सीएस, बीएमएस आदि कोर्स कर सकते हैं. इन कोर्सेज के बाद आप अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, बैंक, मैनेजमेंट आदि में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

आर्ट्स
आर्ट्स के स्टूडेंट्स के पास कई ऑप्शन हैं. आर्ट्स वाले टीचर से लेकर वकील और पत्रकार बन सकत हैं. स्टूडेंट्स डीएलएड, एलएलबी, फैशन डिजाइनिंग, सोशल वर्क (BSW), मास कम्युनिकेशन, बीएड और अन्य कोर्स कर सकते हैं. 

UP Board Result 2019: क्या 20 अप्रैल को आएगा रिजल्ट? जानिए यूपी बोर्ड की सचिव ने इस पर क्या कहा

12वीं के बाद हर कोई कर सकता है ये कोर्स

आप 12वीं के बाद प्रोफेशनल कोर्स, डिप्लोमा आदि भी कर सकते हैं. इन कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं. 

होटल मैनेजमेंट
होटल मैनेजमेंट आज के समय का बहुत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है. अगर आप शेफ बनना चाहते हैं या हॉस्पिटालिटी  के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री  कर सकते हैं. कोर्स के बाद आपको किसी 5 स्टार होटल में नौकरी मिल सकती है.

एनीमेशन कोर्स
आज कल जितने भी कॉर्टून फ़िल्में बनती हैं उन सब में ही एनीमेशन का उपयोग होता है, अगर आपको एनीमेशन पसंद है तो आप एनीमेशन कोर्स कर सकते हैं. इस क्षेत्र में कई संभावनाएं हैं.

Sarkari Naukri: SSC में 10 हजार नौकरियां, 22 अप्रैल को आएगा नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म
अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो आप मास कम्युनिकेशन में डिप्लोमा या डिग्री ले सकते हैं. कोर्स के पूरा होने के बाद आप किसी अखबार, न्यूज़ चैनल या ऑनलाइन मीडिया में नौकरी  कर सकते हैं. इसके अलावा आप पब्लिक रिलेशन का भी काम कर सकते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट
अगर आप पार्टियों के शौकीन है और आपको हर चीज मैनेज करना पसंद हैं, तो आपके लिए इवेंट मैनेजमेंट एक अच्छा कोर्स है.  इवेंट मैनेजमेंट का स्कोप इंटरनेशन लेवल पर भी अच्छा है.

फोटोग्राफी
अगर आपको तस्वीरें खीचना पसंद है तो आप फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं. फोटोग्राफी में 1 साल का डिप्लोमा कई कॉलेज करवाते हैं. कोर्स के बाद जब आप एक अच्छे फोटोग्राफर हो जाएंगे तब आप किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं. आप फिल्मों के लिए भी काम कर सकते हैं. इसके अलावा आप लोगों का फोटोशूट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

टूरिज्म कोर्स
घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट है. आप इस कोर्स के बाद घुमते हुए पैसे कमा सकते हैं. अब कई कॉलेज हैं जो इस कोर्स को करा रहे हैं.

BHEL में इंजीनियर और एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के 145 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए डिटेल

लैंग्वेज कोर्स
अगर आपको कई भाषाएं सीखने में दिलचस्पी है तो आप लैंग्वेज कोर्स कर सकत हैं. आप जर्मन, स्पैनिश और फ्रेंच भाषा सीखने के लिए कोर्स कर सकते हैं. कोर्स के बाद आप किसी कंपनी में भाषा अधिकारी की नौकरी कर सकते हैं. इसके अलावा आप  ट्रेवल गाइड जैसा पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. 

12वीं के बाद करना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो हैं कई ऑप्शन
अगर आप 12वीं के बाद आग की पढ़ाई न करके सरकारी नौकरी (Sarkari Naurki) करना चाहते हैं तो भी आपके पास कई विकल्प हैं. आप SSC, रेलवे, Bank और अन्य सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर एग्जाम क्लियर करने के बाद सरकारी नौकरी पा सकते हैं. बता दें कि रेलवे और SSC हर साल 12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी निकालता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकारी नौकरी और परीक्षाओं से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.