UP Board Exam 2021: बोर्ड ने कहा, बिना परीक्षा के पास नहीं होंगे 10वीं छात्र

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कहा, बिना बोर्ड परीक्षा के कक्षा 10वीं के छात्रों को प्रमोट करने को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

UP Board Exam 2021: बोर्ड ने कहा, बिना परीक्षा के पास नहीं होंगे 10वीं छात्र

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने  कहा, बिना बोर्ड परीक्षा के कक्षा 10वीं के छात्रों को प्रमोट करने को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

बोर्ड ने एक महीने पहले कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. हालांकि अभी तक ये फैसला नहीं लिया गया है कि कोरोना वायरस संकट के दौरान इन कक्षाओं की परीक्षा को रद्द किया जाएगा या नहीं.

हाल ही में, कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं  की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि, यूपीएमएसपी सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने कहा है कि, 'बोर्ड ने अभी ऐसा  कोई फैसला नहीं किया है.'

हाल ही में यूपी बोर्ड की फर्जी डेटशीट सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्या कांत शुक्ला ने वायरल डेट शीट के फर्जी बताया, परीक्षा की डेट शीट आम तौर पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी की जाती है.  लेकिन जो डेटशीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है वो फर्जी है.

बता दें कि UPMSP कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 56,03,813 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है. इनमें से 29,94,312 छात्रों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए और 26,09,501 ने कक्षा 10वीं की यूपीएमएसपी परीक्षा के लिए आवेदन किया है.

यूपी बोर्ड परीक्षा में महिला उम्मीदवारों की संख्या भी पिछले साल की तुलना में बढ़ी है. इस साल कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 13,20,290 महिला छात्रों ने और कक्षा 10वीं की परीक्षाओं के लिए 11,35,730 महिला छात्रों ने आवेदन किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com