UGC नेट सिलेबस में होगा बड़ा बदलाव, 83 विषयों का पाठ्यक्रम संशोधित, तैयारी के लिए स्टूडेंट को मिलेगा पूरा टाइम

यूजीसी के चेयरमैन (UGC Chairman) जगदीश कुमार ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में अपनी बैठक में आयोग ने निर्णय लिया कि यूजीसी-नेट के विषयों के पाठ्यक्रम को अपडेट करने की कवायद शुरू की जा सकती है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
UGC नेट सिलेबस में होगा बड़ा बदलाव, 83 विषयों का पाठ्यक्रम संशोधित
नई दिल्ली:

UGC NET Syllabus 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष जगदीश कुमार (M. Jagdish kumar)ने कहा कि यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के पाठ्यक्रम को संशोधित करेगा और इस प्रक्रिया के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाएगा. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए यूजीसी-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) आयोजित करती है. यूजीसी नेट भारतीय और कुछ विदेशी भाषाओं सहित मानविकी और सामाजिक विज्ञान के विषयों के साथ कुछ विज्ञान विषयों में सहायक प्रोफेसरों (Assistant Professor) की नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में आयोजित करती है.

UGC ने फॉरेन यूनिवर्सिटी के लिए जारी किया नियम, विदेशी विश्वविद्यालय को भारत में कैंपस खोलने, एडमिशन, भर्ती की मिली पूरी आजादी

Advertisement

विशेषज्ञ समिति का गठन

यूजीसी के चेयरमैन (UGC Chairman) जगदीश कुमार ने कहा, ‘‘हालांकि, 2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की शुरुआत के बाद, बहु-विषयक पाठ्यक्रम और समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए उच्च शिक्षा में काफी विकास हुआ है. इसलिए, इस महीने की शुरुआत में अपनी बैठक में आयोग ने निर्णय लिया कि यूजीसी-नेट के विषयों के पाठ्यक्रम को अपडेट करने की कवायद शुरू की जा सकती है. यूजीसी एक विशेषज्ञ समिति गठित कर यह कवायद करेगी.'' यूजीसी काउंसिल ने भी इसकी मंजूरी दे दी है.

Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली नर्सरी एडमिशन, पैरेंट्स की दौड़ आज से शुरू, जानें फॉर्म भरने की अंतिम तारीख

तैयारी के लिए मिलेगा पूरा समय

कुमार ने कहा कि यूजीसी-नेट में इस नए पाठ्यक्रम को पेश करने से पहले उम्मीदवारों को पर्याप्त समय दिया जाएगा, ताकि बदलाव सुचारू रूप से हो सके.

साल में दो बार नेट परीक्षा

यूजीसी-नेट परीक्षा हर साल दो बार आयोजित किया जाता है. एक बार जून महीने में और दूसरी बार दिसंबर महीने में. नेट परीक्षा 83 विषयों में आयोजित की जाती है. यूजीसी ने आखिरी बार 2017 में यूजीसी-नेट विषयों के पाठ्यक्रम को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू की थी.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल और प्रैक्टिकल परीक्षा पर आई लेटेस्ट अपडेट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
आलू साबूदाना चीला रेसिपी | How To Make Sabudana Aloo Chilla
Topics mentioned in this article