UGC NET Exam 2018: अगर एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो कभी नहीं क्रैक कर पाएंगे नेट

UGC NET 2018 की परीक्षा 8 जुलाई को होनी है. इस बार 3 की जगह सिर्फ 2 पेपर होंगे. पहला पेपर 100 नंबर का होगा.

UGC NET Exam 2018: अगर एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो कभी नहीं क्रैक कर पाएंगे नेट

UGC NET 2018 की परीक्षा 8 जुलाई को होनी है.

खास बातें

  • नेट की परीक्षा 8 जुलाई को होनी है.
  • इस बार सिर्फ दो पेपर होंगे.
  • पहला पेपर 100 और दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा.
नई दिल्ली:

UGC NET 2018 की परीक्षा 8 जुलाई को होनी है. अब तक आपकी तैयारी पूरी हो चुकी होगी और आप अपने नोट्स का रिविजन कर रहे होंगे.कई बार तैयारी तो बढ़‍िया होती है, लेकिन एग्‍जाम हॉल में अकसर उम्‍मीदवार ऐसी गड़बड़ी कर बैठते हैं, जिसकी वजह से सब किए धराए पर पानी फिर जाता है. यहां पर हम आपको उन सावधानियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें आपको नेट परीक्षा देते वक्‍त एग्‍जाम हॉल में बरतनी चाहिए:

UGC NET 2018: इस तरह बेफिक्र होकर क्रैक करें नेट एग्‍जाम

1. एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें
किसी भी परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड बहुत जरूरी होता है. नेट (NET) की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था. जिन लोगों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे www.cbsenet.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें. एग्जाम हॉल में एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें.
 
2. OMR शीट को ध्यान से भरें
अपनी OMR शीट में नाम, रोल नंबर और बाकी मांगी गई जानकारी सावधानी से भरें. ध्यान रहे कि ओएमआर शीट में कुछ भी बाकी न रह जाए.

3. पेपर में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें
एग्जाम हॉल में जब आपको क्वेश्चन पेपर मिलता है तो सबसे ऊपर यही लिखा रहता है कि 'क्वेश्चन पेपर में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें' उस वक्त आपको लगता है कि हर बार एक जैसे ही निर्देश दिए होते हैं, लेकिन कई बार इनमें बदलाव भी देखने को मिलता है. ऐसे में नेट (NET) के क्वेश्चन पेपर में दिए गए निर्देशों को सावधानी से पढ़ें.

4. सवाल हल करते रहें और OMR शीट भरते रहें
कई बार हम लगातार सवाल हल करते हैं और OMR शीट आखिरी में भरते हैं. ये तरीका सही नहीं है. हमेशा एक सवाल को हल करने के बाद OMR पर उस सवाल का जवाब जरूर भरें. कई बार लोग सवाल हल करने में लगे होते हैं और परीक्षा का समय समाप्त हो जाता. ऐसे में आपका पेपर पूरी तरह से बरबाद हो सकता है, इसीलिए सवाल हल करते रहें और OMR शीट भरते रहें.

UGC को खत्म करने के बाद ग्रांट के अधिकार पर सरकार ने अभी तक नहीं लिया कोई फैसला

5. इन बातों का भी रखें ध्यान
एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं. नेट (NET) का एग्जाम 9.30 बजे है लेकिन अभ्यर्थियों को सुबह 7 बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है. ऐसे में देरी न करने से बचे और समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com