राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 3 मार्च से

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 3 मार्च से

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर:

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं आगामी 3 मार्च से प्रारम्भ होगी तथा 29 मार्च को समाप्त होंगी। परीक्षाओं को सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला स्तर पर परीक्षा संचालन समिति गठित की जायेगी। परीक्षाओं के समय प्रदेश में रेस्मा लागू रहेगा।

जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित इस समिति में सह अध्यक्ष पुलिस अधीक्षक तथा जिला शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव होंगे। समिति परीक्षाओं के संचालन सम्बधित तमाम व्यवस्थाओं की निगरानी करेगी।

शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई।

सीसीटीवी कैमरों से निगरानी
प्रो. देवनानी ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के संवेदनशील एवं अति संवेदनशील केन्द्रों पर पुलिस दल के साथ ही सीसीटीवी कैमरों और टेबलेट द्वारा विशेष निगरानी रखी जायेगी। जिलों में परीक्षा केन्द्रों पर पुलिसकर्मियों एवं होमगार्ड की तैनाती करने के साथ ही वहां पर सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था रखी जायेगी।

उन्होंने बताया कि दौसा, करोली, सवाईमाधोपुर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, सीकर व झुन्झुनू जिलों के परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के लिए विशेष प्रबन्ध किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के दौरान जिलों में प्रश्न पत्र वितरण केन्द्र पर एवं केन्द्राधीक्षकों को प्रश्न पत्र वितरण हेतु नि:शुल्क सशस्त्र पुलिस की व्यवस्था रहेगी।

शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 3 मार्च 2016 को प्रारम्भ होगी तथा 29 मार्च 2016 को समाप्त होंगी। इसी प्रकार माध्यमिक एवं प्रवेशिका परीक्षाएं 10 मार्च 2016 को प्रारम्भ होगी तथा 21 मार्च 2016 को समाप्त होगी। परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 5 हजार 310 परीक्षा केन्द्र बनाए जायेंगे।

'सभी परीक्षा परीणाम 31 मई तक जारी हो जाए'
प्रो. देवनानी ने बताया कि सभी निजी विद्यालयों के परीक्षा केन्द्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी नियुक्त किये जायेंगे। प्रश्नपत्र पुलिस थानों में रखवाने की व्यवस्था किये जाने के साथ ही जिलों में उपखण्ड मजिस्ट्रेट एवं तहसीलदार आदि संयुक्त सघन निरीक्षण भी करेंगे। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं की केन्द्रीय मूल्याकंन व्यवस्था की सम्भावनाओं पर भी विचार किये जाने पर जोर देते हुए कहा कि परीक्षाओं में सभी स्तरों पर समन्वय रखते हुए बोर्ड यह सुनिश्चित करें कि सभी परीक्षा परीणाम 31 मई तक जारी हो जाए।

उन्होंने परीक्षाएं करवाने के साथ ही परीक्षकों को कॉपी जांचने तक अपने दायित्व का पूर्ण निर्वहन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी परीक्षाओं को पूर्ण गोपनीयता से करवाने में अपने अपने दायित्व का जिम्मेदारी से निर्वहन करें।

बार 10वीं के अंग्रेजी प्रश्नपत्र में बार कोडिंग की व्यवस्था 
शिक्षा राज्य मंत्री ने प्रश्न-पत्रों में बार कोडिंग की व्यवस्था अपनाये जाने पर भी जोर दिया। बैठक में बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि इस बार 10वीं के अंग्रेजी प्रश्नपत्र में बार कोडिंग की व्यवस्था अपनाई गई है। आगामी सत्र से प्रयास किया जायेगा कि सभी प्रश्न प्रत्रों में इस तरह की व्यवस्था को लागू किया जाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बार 19 लाख 67 हजार 118 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे
बैठक में प्रमुख शासन सचिव, कुंजी लाल मीणा ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं में इस बार 19 लाख 67 हजार 118 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार 19 लाख 67 हजार 118 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें उच्च माध्यमिक परीक्षा के 8 लाख 70 हजार 377, माध्यमिक परीक्षा के 10 लाख 84 हजार 311, वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के 8 हजार 270 तथा प्रवेशिका परीक्षा के 4 हजार 260 परीक्षार्थी सम्मिलित है।