विज्ञापन
Story ProgressBack

Pariksha Pe Charcha 2024: प्रधानमंत्री मोदी संग परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख आज, अब तक मिले एक करोड़ आवेदन  

Pariksha Pe Charcha 2024: हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. परीक्षा पे चर्चा (PPC 2024) के लिए फिलहाल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है, जो आज समाप्त होने वाली है.

Read Time: 3 mins
Pariksha Pe Charcha 2024: प्रधानमंत्री मोदी संग परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख आज, अब तक मिले एक करोड़ आवेदन  
प्रधानमंत्री मोदी संग परीक्षा पे चर्चा
नई दिल्ली:

Pariksha Pe Charcha 2024: हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस साल भी यह आयोजन नई दिल्ली के भारत मंडपम, आईटीओ में 29 जनवरी को किया जाएगा. परीक्षा पे चर्चा (PPC 2024) के लिए फिलहाल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है, जो आज, 12 जनवरी को समाप्त होने वाली है. ऐसे में इस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र-छात्राएं, पैरेंट्स और टीचर्स आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Rajasthan Board Exam 2024 Date Sheet: राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट, बोर्ड ने स्टूडेंट को दी चेतावनी

परीक्षा पे चर्चा का सातवां संस्करण

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का यह सातवां संस्करण है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, छात्रों, पैरेंट्स और टीचर से परीक्षा को लेकर चर्चा करते हैं. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री बच्चों को न सिर्फ प्रेरित करने वाली कथा-कहानी सुनाते हैं, बल्कि परीक्षा के तनाव को करने के टिप्स भी देते हैं. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान वे देश के कोने-कोने से छात्रों, पैरेंट्स और टीचरों के सवालों के जवाब भी देते हैं.

UGC NET और नेट जेआरएफ में क्या होता है अंतर, पास करने के लिए चाहिए कितने अंक, किसे मिलता है JRF

एक करोड़ आवेदन

हर साल आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए लाखों-करोड़ों में आवेदन आते हैं. इस साल भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए एक करोड़ आवेदन आए हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में बताया कि पीपीसी 2024 कार्यक्रम के लिए अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है, जिसमें स्टूडेंट, पैरेंट्स और टीचर शामिल हैं. 

प्रोग्राम में भाग लेने के दो तरीके

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में स्टूडेंट दो तरीकों से भाग ले सकते हैं. एक स्टूडेंट (सेल्फ पार्टिसिपेंट्स) और दूसरा टीचर लॉगिन से. यह प्रतियोगिता कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए है. 

प्रधानमंत्री को भेजें सवाल

स्टूडेंट अपने सवाल भी प्रधानमंत्री मोदी को भेज सकते हैं. छात्र अधिकतम 500 अक्षरों में अपने प्रश्न  प्रधानमंत्री को भेज सकते हैं. पैरेंट्स और टीचर के लिए अलग तरह की ऑनलाइन एक्टिविटी है, जिसमें वे भाग ले सकते हैं.

भारत में फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, इन यूनिवर्सिटीज की डिग्री हायर एजुकेशन और जॉब्स के लिए Not Valid 

परीक्षा पे चर्चा के लिए ऐसे करें आवेदन | How to apply for Pariksha Pe Charcha 2024

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  innovateindia.mygov.in पर जाएं. 

  • इसके बाद होमेपज पर लेटेस्ट सेक्शन के तहत परीक्षा पे चर्चा 2024 लिंक पर क्लिक करें. 

  • खुलने वाली नई विंडो में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज कर लॉगिन करें. 

  • ऐसा करने के बाद परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम के लिए आवेदन फॉर्म भरें. 

  • अंत में कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट निकाल लें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CTET 2024 एडमिट कार्ड जल्द, 7 जुलाई को होगी परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल पर अपडेट्स
Pariksha Pe Charcha 2024: प्रधानमंत्री मोदी संग परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख आज, अब तक मिले एक करोड़ आवेदन  
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Next Article
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;