Top 10 Engineering Colleges: भारत के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट की लिस्ट, IIT मद्रास नंबर वन पर

Top 10 Engineering Colleges in India : अगर आप इंजीनियरिंग  कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है.   मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग की घोषणा की है.

Top 10 Engineering Colleges: भारत के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट की लिस्ट,  IIT मद्रास नंबर वन पर

NIRF Ranking 2020: IIT मद्रास ने पहले नंबर पर जगह बनाई है.

नई दिल्ली:

NIRF Ranking 2020 : अगर आप इंजीनियरिंग  कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है.   मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग की घोषणा की है. नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF Rankings 2020) की लिस्ट में आईआईटी मद्रास (IIT Madras) को भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में पहले स्थान पर जगह मिली है. दूसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) रहा है, जबकि तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है.  इस साल के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 9 आईआईटी कॉलेज शुमार हैं, जबकि सिर्फ एक ही नॉन-आईआईटी कॉलेज टॉप 10 की लिस्ट में अपनी जगह बना पाया है. पिछले साल 8 आईआईटी कॉलेज देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में शामिल हुए थे, जबकि इस साल 10 टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में 9 आईआईटी कॉलेज हैं. 

ये हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज
1. आईआईटी मद्रास
2.आईआईटी दिल्ली
3. आईआईटी बॉम्बे
4. आईआईटी कानपुर
5. आईआईटी खड़गपुर
6. आईआईटी रुड़की
7. आईआईटी गुवाहाटी
8. आईआईटी हैदराबाद
9. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुचिरापल्ली
10. आईआईटी इंदौर 

इन आधार पर तय की जाती है रैंकिंग

NIRF की रैंकिंग टीचिंग,  लर्निंग और संसाधन, रिसर्च और प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन के परिणाम, धारणा आदि आधारों पर तय की जाती है. NIRF रैंकिंग हर साल अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी की जाती है, लेकिन इस साल कोरोनावायरस के चलते इसमें देरी हो गई है. 

ये हैं 2020 के टॉप 3 मेडिकल कॉलेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1.ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, दिल्ली (AIIMS)
2. पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ (PGIMER)
3. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर (CMC Vellore)