MDS कोर्स में दाखिले के लिए देना होगा NEET, 30 नवंबर से 3 दिसम्बर के बीच होगा एग्जाम

MDS कोर्स में दाखिले के लिए देना होगा NEET, 30 नवंबर से 3 दिसम्बर के बीच होगा एग्जाम

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि, देश भर में एमडीएस कोर्स में दाखिले के लिए नीट (NEET) एग्जाम आयोजित कराया जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह परीक्षा 30 नवंबर से 3 दिसम्बर 2016 तक 41 शहरों के 86 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जायेगी । यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी।

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के पूर्व अनुमोदन से भारतीय दंत परिषद द्वारा स्नातक दंत शिक्षा नियमन अधिसूचना के अनुसार देश के डेंटल कॉलेजों में पढ़ाये जा रहे बीडीएस पाठ्यक्रम से 240 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इसमें कहा गया है कि डेंटल केयर के पीजी में प्रवेश के लिए केवल नीट-एमडीएस ही प्रवेश परीक्षा है। डेंटल चिकित्सा अधिनियम, 1948 के अनुसार 2017 से डेंटल कॉलेजों, संस्थानों द्वारा आयोजित राज्य स्तर या संस्थागत स्तर की कोई अन्य प्रवेश परीक्षा मान्य नहीं होगी।

एमडीएस पाठ्यक्रम के लिए आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना को छोड़कर पूरे देश में अन्य सभी राज्यों में 50 प्रतिशत आरक्षित सीटें होंगी । यह परीक्षा देश भर के सभी निजी डेंटल कॉलेजों, संस्थानों और विश्वविद्यालयों में एमडीएस डिप्लोमा पाठ्यक्रम तथा सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा संस्थानों में एमडीएस पाठ्यक्रम के लिए होंगी।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, नीट-एमडीएस के लिए वेबसाइट 24 सितंबर 2016 से उपलब्ध होगी और नीट-एमडीएस के लिए आनलाइन पंजीकरण 26 सितंबर 2016 को सुबह सात बजे से लेकर 31 अक्तूबर 2016 को रात 11 बजकर 59 मिनट तक किया जा सकता है। परीक्षा के लिये पंजीकरण और आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com