NEET 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी ने नीट यूजी आंसर-की के बारे में दी अहम जानकारी

NEET 2022: नीट आंसर-की का उम्मीदवार काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं. वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के एक अधिकारी ने नीट यूजी आंसर-की के जारी होने के संबंध में ये अहम जानकारी दी है. 

NEET 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी ने नीट यूजी आंसर-की के बारे में दी अहम जानकारी

NEET 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी ने नीट यूजी आंसर-की के बारे में दी अहम जानकारी

नई दिल्ली:

NEET UG 2022 Answer Key: देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों के यूजी पाठ्मेंयक्रमों में प्रवेश के लिए एंट्रेंस परीक्षा हो चुकी है. नीट परीक्षा (NEET exam 2022) जुलाई में हो चुकी है और अब मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की राह देख रहे लाखों उम्मीदवारों को नीट यूजी आंसर-की का इंतजार है. नीट आंसर-की को लेकर मीडिया में कई खबरें आ रही हैं. वहीं सूत्रों की मानें तो नीट यूजी आंसर-की (NEET UG 2022 answer key) इसी सप्ताह जारी किया जा सकता है. नीट यूजी आंसर-की जारी होने के बारे में अधिकारियों द्वारा निर्णय इसी हफ्ते ले लिया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के एक अधिकारी ने नीट यूजी आंसर-की को लेकर अहम जानकारी दी है. उन्होंने बताया है, ''नीट आंसर-की जारी करने की तिथि अभी तक अधिकारियों द्वारा तय नहीं की गई है. हम इसपर काम कर रहे हैं और रिजल्ट इसी महीने सामने आ जाएगा.'' नीट यूजी आंसर-की जैसे ही जारी होगा, NEET 2022 की परीक्षा दे चुके छात्र नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in से इसे चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. CBSE Compartment Exam 2022 Admit Card Out :  सीबीएसई बोर्ड से कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा दे रहे छात्रों के लिए यह नई अपडेट है जरूरी

NEET UG 2022 Answer Key: आपत्ति दर्ज कराने का मौका

एनटीए नीट आंसर-की पर उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका भी देगा. उम्मीदवार तय समय तक नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर निर्देशानुसार नीट यूजी आंसर-की (NEET UG 2022 answer key) पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे. नीट आंसर-की पर उठाई गई आपत्ति के समाधान के बाद ही नीट यूजी (NEET UG 2022) फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी. इसके बाद नीट रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. नीट रिजल्ट के साथ उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी. 

NEET 2022: परीक्षा और पर्सेंटाइल

बता दें कि नीट परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई 2022 को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. इस परीक्षा में 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. नीट हर साल देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस परीक्षा का आयोजन करता है. नीट में प्राप्त अंकों के आधार पर नीट यूजी पर्सेंटाइल (NEET UG 2022 percentile) का निर्धारण किया जाता है. नीट में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक (50 प्रतिशत) प्राप्त करने होंगे. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम अंक 40 प्रतिशत पर होंगे और उम्मीदवारों के लिए बेंचमार्क, डिसएबिलिटीज, न्यूनतम अंक 45वें पर्सेंटाइल होंगे.

AIFF को बड़ा झटका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com