विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

जेईई मेन परीक्षा के पेपर 1 का रिजल्ट (JEE Main Result 2019)  जारी कर दिया गया है. जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main April Result 2019) NTA की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर ही रिजल्ट (JEE Main Results) देख पाएंगे. अपना रिजल्ट (NTA JEE Main Result) चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करना होगा. JEE Main 2019 April परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों पर 7,8,9, 10 और 12 अप्रैल को आयोजित की गई थी. जेईई पेपर वन (B.E./B.Tech.) के लिए आयोजित किया गया था. वहीं जेईई पेपर 2 (B. Arch/ B. Planning) के लिए होता है. JEE Main Exam साल में 2 बार आयोजित की जाती है. पेपर 1 और पेपर 2 दोनों ही परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को 3 घंटे का समय दिया गया था. 

आपको बता दें कि JEE Main Exam  प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों जैसे NITs, IIITs, CFTIs में इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कोर्सेज में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है.

JEE Main 2019 Result: कंफर्म, 7 बजे तक आएगा रिजल्ट, जानिए NTA के महानिदेशक ने क्या कहा
 

JEE Main Result 2019 Updates:

जेईई मेन परीक्षा के पेपर 1 का रिजल्ट (JEE Main Result 2019)  जारी कर दिया गया है. जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main April Result 2019) NTA की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है.
रिजल्ट जारी करने का समय पहले 7 बजे था, लेकिन इसमें थोड़ी देर हुई है. रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है.
बता दें कि एनआईटी, आईआईटी, एसएफटीआई और सीएफटीआई संस्थानों में अंडर ग्रेजुएट इंजीनियर कोर्सेज में एडमिशन के लिए यह प्रवेश परीक्षा आयोजित होती है.
JEE Main Result 2019 अब से कुछ ही समय बाद जारी कर दिया जाएगा.

एनटीए स्‍कोर क्‍या है? 
विद्यार्थियों का एनटीए स्कोर उनके परीक्षा सेशन में कुल बैठने वाले विद्यार्थी और उस सेशन में उनके बराबर एवं नीचे रॉ स्कोर वाले विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निकाला जाता है. विद्यार्थियों के जनवरी और अप्रेल दोनों परीक्षाओं में से उच्चतम कुल एनटीए स्कोर को नॉर्मेलाइज कर ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी. अगर दो या उससे ज्यादा कैंडिडेट्स का बराबर पर्सेंटाइल हुआ तो जिस कैंडिडेट का मैथ्‍स, फीजिक्स, केमिस्ट्री में ज्यादा पर्सेंटाइल होगा, उसका पर्सेंटाइल ज्यादा माना जाएगा. अगर मैथ्स, फीजिक्स, केमिस्ट्री के पर्सेंटाइल के बाद भी ओवरऑल पर्सेंटाइल बराबर रहा तो जिस कैंडिडेट की उम्र ज्यादा होगी, उसका पर्सेंटाइल ज्यादा माना जाएगा. फिर भी पर्सेंटाइल टाई रहा तो जॉइंट रैंकिंग दी जाएगी.
एनटीए स्‍कोर कैसे निकाला जाता है?
एनटीए स्कोर सभी चरणों में आयोजित परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर को जोड़कर निकाला जाता है. पहले सभी सेशन का अलग-अलग पर्सेंटाइल स्कोर निकाला जाता है. फिर उन पर्सेंटाइल स्कोर को एक साथ मिलाकर ओवरऑल मेरिट और रैंकिंग तैयार की जाती है. आपको बता दें कि परसेंटेज और पर्सेंटाइल दो अलग-अलग चीजें हैं. परसेंटेज का मतलब होता है कि 100 में से आपको कितने नंबर मिले. पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिले. जैसे अगर आपका पर्सेंटाइल 60 फीसदी है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 60 फीसदी उम्मीदवारों से ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं. 
JEE Main 2019: ओवर-ऑल मेरिट लिस्‍ट
जेईई मेन में छात्रों की रैंकिंग के लिए एनटीए स्कोर का सहारा लिया जाएगा. एनटीए स्कोर सभी चरणों में आयोजित परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर को जोड़कर निकाला जाएगा. एनटीए स्‍कोर के आधार पर ऑल इंडिया रैंक तैयार की जाएगी. आपको बता दें कि 2019 में जेईई मेन परीक्षा साल में दो बार हुई. जनवरी सेशन की जेईई मेन 2019 परीक्षा में उत्तीर्ण हुआ कोई उम्मीदवार अप्रैल सेशन की जेईई मेन 2019 परीक्षा में शामिल होता है तो जिस सेशन में उसे अधिक अंक मिले हैं, उस सेशन के अंक को मान कर ऑल इंडिया रैंक जारी किया जाएगा.

जेईई पेपर 1 (B.E./B.Tech.) के लिए आयोजित किया गया था. वहीं जेईई पेपर 2 (B. Arch/ B. Planning) के लिए आयोजित हुआ था.

JEE Main Results 7 बजे तक जारी कर दिया जाएगा. एनटीए के महानिदेशक ने NDTV से बातचीत में कहा,'' जेईई रिजल्ट तैयार हो चुका है, हम शाम 7 बजे तक रिजल्ट जारी कर देंगे.''

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
JEE Main Result 2019: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, jeemain.nic.in पर ऐसे कर पाएंगे चेक
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com