JEE Main 2021: एनटीए ने जोड़े तीन नए परीक्षा केंद्र, अब यहां भी होंगे एग्जाम

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य 2021 के अगले तीन सत्र तीन और केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे, जिनमें एक भारतीय और दो विदेशी केंद्र शामिल हैं. यहां पढ़ें डिटेल्स.

JEE Main 2021: एनटीए ने जोड़े तीन नए परीक्षा केंद्र, अब यहां भी होंगे एग्जाम

नई दिल्ली:

JEE Main 2021: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य 2021 के अगले तीन सत्र तीन और केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे, जिनमें एक भारतीय और दो विदेशी केंद्र शामिल हैं, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 3 मार्च को कहा था,  तीन नए केंद्र कारगिल, लद्दाख, भारत, कुआलालंपुर, मलेशिया  और नाइजीरिया में अबूजा / लागोस में स्थगित होंगे.

NTA ने कहा, "विभिन्न उम्मीदवारों के अनुरोध पर और COVID-19 महामारी के कारण उम्मीदवारों को होने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, NTA ने मार्च से JEE Main 2021 के लिए परीक्षा केंद्र के तीन शहरों को जोड़ा है."

जेईई मेन 2021 के मार्च सत्र के लिए आवेदन विंडो शुरू कर दी गई है और यह 6 मार्च तक उपलब्ध होगी. एनटीए ने कहा कि उम्मीदवारों को जेईई मेन के मार्च, अप्रैल या मई सत्र के लिए आवेदन करते समय इन नए केंद्रों का चयन करने की अनुमति होगी.

वे उम्मीदवार जिन्होंने आगामी सत्रों के लिए पहले ही पंजीकरण कर लिया है, उन्हें इस एप्लिकेशन विंडो के दौरान अपने विवरण - शहर, सत्र, विषय, आदि को संशोधित करने की अनुमति दी जाएगी.

मार्च और अप्रैल सत्र में, केवल बीटेक (पेपर 1) उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी. NTA ने पहले कहा था कि पेपर 2A (BArch) और 2B (BPlanning) के लिए फिर से आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास अगले सत्र में आवेदन करने का अगला मौका होगा.

उम्मीदवारों के पास एक सत्र या एक से अधिक सत्र (मार्च / अप्रैल / मई 2021) के लिए एक साथ आवेदन करने और उसके अनुसार परीक्षा शुल्क का भुगतान करने का विकल्प होता है.

एनटीए ने पहले ही कहा था, "यदि कोई उम्मीदवार केवल एक सत्र के लिए आवेदन करना चाहता है, तो उसे वर्तमान आवेदन अवधि के दौरान केवल उस सत्र के लिए परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा और शेष अप्रैल / मई सत्रों के लिए फिर से आवेदन करने का अवसर होगा,"

एनटीए ने सभी परीक्षा के दिनों में 23 फरवरी से 26 फरवरी तक JEE मेन फरवरी परीक्षा आयोजित की. पहले सत्र में, इंजीनियरिंग (BE / BTech), आर्किटेक्चर (BAchch) और योजना (BPlanning) उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. एनटीए के परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, जेईई मेन फरवरी का परिणाम 7 मार्च तक घोषित किया जाएगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com