UP School Reopening Date: यूपी में 9 फरवरी से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के सभी शिक्षा परिषदों के आवासीय स्कूल, जानिए डिटेल

Uttar Pradesh School Reopening Date: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में संचालित सभी शिक्षा बोर्ड के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के आवासीय विद्यालयों को आगामी नौ फरवरी से पूरी तरह खोलने की इजाजत दे दी है.

UP School Reopening Date: यूपी में 9 फरवरी से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के सभी शिक्षा परिषदों के आवासीय स्कूल, जानिए डिटेल

UP School Reopening Date: यूपी में 9 फरवरी से खुलेंगे सभी शिक्षा परिषदों के आवासीय स्कूल.

नई दिल्ली:

Uttar Pradesh School Reopening Date: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में संचालित सभी शिक्षा बोर्ड के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के आवासीय विद्यालयों को आगामी नौ फरवरी से पूरी तरह खोलने की इजाजत दे दी है. प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने रविवार को एक बयान में बताया कि प्रदेश में संचालित सभी शिक्षा बोर्डों के कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय एवं अन्य आवासीय विद्यालयों को पठन-पाठन के लिए आगामी नौ फरवरी से पूर्ण रूप से संचालित किए जाने की अनुमति दे दी गई है.

 शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण के कारण माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययन एवं अध्यापन का कार्य भौतिक रूप से प्रभावित रहा है. छात्र हित और शैक्षणिक सत्र को नियमित किए जाने तथा बोर्ड /वार्षिक परीक्षाओं के मद्देनजर सोच विचार कर यह निर्णय लिया गया है.


उन्होंने बताया कि इस संबंध मे निर्देश दिया गया है कि विद्यालय खोले जाने से पूर्व उन्हें पूरी तरह से सेनेटाइज़ किया जाए, विद्यालयों में सेनेटाइजर, हैंडवॉश, थर्मल स्कैनिंग एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. अगर किसी विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य कार्मिक को खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हो तो उन्हें अलग करते हुए उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शर्मा ने बताया कि छात्रावास में अगर कोई विद्यार्थी कोराना से संक्रमित हो जाता है तो उसका उपचार सुनिश्चित कराते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा जारी प्रोटोकॉल का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराया जाए. उन्होंने बताया कि सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा विद्यालय के अन्य कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, विद्यालय प्रबंधन द्वारा अतिरिक्त मात्रा में मास्क उपलब्ध रखे जाने के साथ-साथ कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना होगा.