IIT- Madras Placement : एप्पल देश में पहली बार करेगा कैंपस जाकर छात्रों को प्लेसमेंट

इस साल कुल 270 कंपनियां अब तक रजिस्टर्ड हैं, इस संख्या के अभी और बढ़ने की संभावना है

IIT- Madras Placement : एप्पल देश में पहली बार करेगा कैंपस जाकर छात्रों को प्लेसमेंट

फाइल फोटो

खास बातें

  • एप्पल के साथ कई अन्य कंपनियां भी पहली बार आ रही हैं कैंपस
  • पिछले साल से अधिक प्लेसमेंट होने की जताई जा रही है उम्मीद
  • विदेश की कई बड़ी कंपनियां दिखा रही हैं रुची
चेन्नई:

इस साल IIT- Madras Placement में कई बड़ी कंपनियां पहली बार हिस्सा लेने जा रही है. इन कंपनियों में खास तौर पर एप्पल और यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) जैसी कंपनियां शामिल. एप्पल पहली बार भारत में किसी कैंपस से छात्रों को अपनी कंपनी में प्लेसमेंट देने  जा रहा है. IIT- Madras Placement की प्रक्रिया 01 दिसंबर से शुरू होने जा रही है. प्लेसमेंट के लिए आने वाली सभी कंपनियों में से 15 फीसदी कंपनियां ऐसी हैं जो पहली बार कैंपस आ रही है.  इन कंपनियों में यूबीएस एजी, नैसडैक स्टॉक मार्केट, अल्वारेज ऐंड मारसल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कंट्री गार्डन, हैलमा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और रुबरिक ऐंड सेकीसुई केमिकल जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं. प्लेसमेंट में परंपरागत रूप से हिस्सा लेने वाली कंपनियां जैसे माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग आर ऐंड डी, गोल्डमन सैचिस, ईटन, शलमबरजे, महिंद्रा, इंटेल, बजाज, ईएक्सएल, सिटी और लार्सन ऐंड टूब्रो भी पहले की तरह ही इस बार भी प्रक्रिया का हिस्सा बनेंगी. 

यह भी पढ़ें: QS Asia University Rankings 2018: टॉप 50 में शामिल हुए IIT बॉम्‍बे, IIT दिल्‍ली और IIT मद्रास

270 कंपनियां अब तक रजिस्टर्ड
हिन्दुस्तान के अनुसार इस साल कैंपस प्लेसमेंट के लिए इंस्टिट्यूट में आने वाली कंपनियों की संख्या में बड़ी उछाल आई है.  पिछले साल 400 जॉब प्रोफाइल के लिए 250 कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जबकि इस साल कुल 270 कंपनियां अब तक रजिस्टर्ड हैं. इन कंपनियों में से करीब 43 फीसदी कोर इंजिनियरिंग/आर ऐंड डी सेक्टर, 25 फीसदी फाइनैंस/ऐनालिटिक्स/कंसल्टिंग सेक्टर्स और 32 फीसदी आईटी सेक्टर से है. इस साल 50 से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियां भी हिस्सा लेने जा रही हैं.

यह भी पढ़ें: JEE में छात्रों को मिले 18 बोनस अंक, अब तक की सबसे बड़ी ग्रेस
 
56 फीसदी बढ़ी प्री-प्लेसमेंट ऑफर्स  
साथ ही इस बार प्री-प्लेसमेंट ऑफर्स में भी 56 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस साल अब तक आईआईटी मद्रास के छात्रों को 114 प्री-प्लेसमेंट ऑफर्स मिल चुके हैं जबकि पिछले साल 73 पीपीओ ही मिले थे. आईआईटी मद्रास में ट्रेनिंग और प्लेसमेंट के सलाहकार मनु संतानम ने बताया, छात्रों और स्टाफ की हमारी टीम ने कैंपस तक रिक्रूटर्स को बड़ी संख्या में आकर्षित करने के लिए कड़ी मेहनत की है और इस प्लेसमेंट सीजन से काफी उम्मीदें हैं. हमारे यहां पीपीओ में बड़ी उछाल आई है और इसे देखते हुए हम उम्मीद करते हैं कि यह सफलता प्लेसमेंट में भी परिवर्तित होगी. इधर, आईआईटी मद्रास में स्टार्ट अप का क्रेज बढ़ता जा रहा है.
 
अब तक 1100 विद्यार्थियों ने प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन कराए
मद्रास आईआईटी में इस साल अब तक 1100 छात्रों ने प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. संस्थान को भरोसा है कि इस संख्या में अभी और वृद्धि होगी क्योंकि रिसर्च के कई ऐसे छात्र हैं जिन्होंने अपना शोध पूरा कर लिया है. ये छात्र शोध में अपनी उपलब्धि हासिल कर अब रोजगार के लिए तैयार हो रहे हैं.

VIDEO: छात्रों ने किया आईआईटी मद्रास के छात्रों की पिटाई विरोध


संस्थान के मुताबिक 35 विद्यार्थियों ने प्लेसमेंट में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराने का फैसला लिया है. ये विद्यार्थी या तो स्टार्ट अप की शुरुआत करेंगे या आगे उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करेंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com