विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2020

Coronavirus: ITI स्‍टूडेंट्स के लिए शुरू हुईं ऑनलाइन कक्षाएं

ITI Online Classes: इन कदमों के तहत छात्रों, शिक्षकों और प्रशिक्षकों को वीडियो पाठ्यक्रम, प्रश्नावली, परीक्षण टेस्ट और ई-शिक्षा सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी. यह काम भारत स्किल पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा.

Coronavirus: ITI स्‍टूडेंट्स के लिए शुरू हुईं ऑनलाइन कक्षाएं
आईटीआई स्‍टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू की गईं हैं
नई दिल्ली:

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) के करीब 20 लाख छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की हैं. छात्रों तक यह ऑनलाइन पाठ्यक्रम संसाधन प्रशिक्षण महानिदेशालय के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे.

कोरोनावायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) किया गया है. इसके चलते लगभग हर तरह के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है.

मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि हमने आईटीआई, प्रशिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के छात्रों के साथ-साथ इनके शिक्षकों और प्रशिक्षकों की पढ़ाई और प्रशिक्षण जारी रखने के लिए कई कदम उठाए हैं.

इन कदमों के तहत छात्रों, शिक्षकों और प्रशिक्षकों को वीडियो पाठ्यक्रम, प्रश्नावली, परीक्षण टेस्ट और ई-शिक्षा सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी. यह काम भारत स्किल पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा. यह सामग्री मोबाइल पर चलने वाली इसकी एप पर भी उपलब्ध होगी.

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर के स्‍कूल, कॉलेज और व‍िश्‍वव‍िद्यालय बंद हैं. ऐसे में पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए निजी स्‍कूलों में तो पहले से ही ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू हो चुकी हैं. केंद्रीय व‍िद्यालयों में भी इसकी शुरुआत की गई है. हालांकि सुदूर इलकों में इंटरनेट कनेक्टिव‍िटी अच्‍छी न होने के कारण ऑनलाइन क्‍लासेज करवाने में परेशानियां आ रही हैं. 

आपको बता दें कि कोरोनावायरस के कारण सीबीएसई समेत कई राज्‍यों के बोर्ड की परीक्षाओं को बीच में ही रोक देना पड़ा था. इसके बाद सीबीएसई ने 10वीं की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कर दिया. वहीं 12वीं के लिए केवल मुख्‍य परीक्षाओं को आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा हरियाणा ने भी 10वीं की विज्ञान की परीक्षा के बिना ही रिजल्‍ट जारी करने का ऐलान किया है. महाराष्‍ट्र बोर्ड ने भी 10वीं की बची हुई भूगोल की परीक्षा को रद्द कर दिया है. 

कुल मिलाकर वायरस के संक्रमण के कारण पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है. ऐसे में ऑनलाइन क्‍लासेज से स्‍टूडेंट्स को थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है. 

इनपुट: भाषा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
Coronavirus: ITI स्‍टूडेंट्स के लिए शुरू हुईं ऑनलाइन कक्षाएं
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com