इन 5 राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज, इन नियमों का करना होगा पालन

इन पांच राज्यों- उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार में COVID-19 प्रतिबंधों के साथ आज से अधिक छात्रों के लिए स्कूल और कॉलेज फिर से खुल रहे हैं.

इन 5 राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज, इन नियमों का करना होगा पालन

आज से इन 5 राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज.

नई दिल्ली:

इन पांच राज्यों- उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार में COVID-19 प्रतिबंधों के साथ आज से अधिक छात्रों के लिए स्कूल और कॉलेज फिर से खुल रहे हैं. छात्र कई महीनों तक ऑनलाइन कक्षाएं लेने के बाद आज से स्कूलों की कक्षाओं में भाग लेंगे. विभिन्न राज्य सरकारों और शिक्षा विभागों ने शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए स्वास्थ्य दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसमें खास तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, कक्षाओं का नियमित रूप से सैनिटाइजेशन और पर्सनल हाईजीन सुनिश्चित करना- जैसे बार-बार हाथ धोना शामिल है. 

इनमें से कई राज्यों ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं और राज्य बोर्ड परीक्षाओं के चलते कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए पहले ही अपने स्कूलों को फिर से खोल दिया था.

बिहार
बिहार में 1 मार्च यानी आज से कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुल रहे हैं. स्कूल अल्टरनेटिव दिनों में प्रत्येक बैच के लिए कक्षाएं आयोजित करेंगे. सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. बिहार में 4 जनवरी से कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हुई थी. इसके बाद 8 फरवरी को कक्षा 6 से 8 के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोले गए थे.

हरियाणा
हरियाणा में 1 मार्च से कक्षा 1 और 2 के लिए स्कूल फिर से खुल रहे हैं. कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक सीमित घंटों के लिए आयोजित की जाएंगी. छात्रों के माता-पिता को अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने से पहले स्कूल प्रमुख / कक्षा शिक्षक को एक सहमति पत्र सबमिट करना होगा. इसके अलावा, जो माता-पिता बच्चे की ऑनलाइन शिक्षा जारी रखना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं. 

झारखंड
झारखंड में आज से कॉलेज और कोचिंग सेंटर फिर से खुल रहे हैं. कक्षा 8वीं से ऊपर की कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खुल चुके हैं. स्कूल के छात्रों को अपने माता-पिता द्वारा हस्ताक्षरित सहमति पत्र जमा करने के बाद ही ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी.


उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में 1 मार्च से कक्षा 1 से 5 के लिए स्कूल फिर से खुल रहे हैं. स्कूलों से कहा गया है कि वे कक्षाओं की नियमित सैनिटाइजेशन सुनिश्चित करें और थर्मल स्कैनिंग, फेस मास्क और प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें. स्कूल के अधिकारियों से कहा गया है कि वे परिसर के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उत्तराखंड
उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में 1 मार्च से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने का आदेश दिया था. राज्य में COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन लागू होने के बाद आज पहली बार कॉलेज और विश्वविद्यालय खुल रहे हैं. उच्च शिक्षा विभाग के राज्य प्रधान सचिव आनंद वर्धन ने इस मामले को लेकर राज्य भर के सभी जिला मजिस्ट्रेटों और विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के कुलपतियों को एक आदेश जारी किया. इससे पहले कक्षा 6 से 9वीं के छात्रों के लिए उत्तराखंड के स्कूलों को 8 फरवरी को फिर से खोल दिया गया है.