विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2023

CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट की तारीख से जुड़ी अहम जानकारी, मार्कशीट और सर्टिफिकेट Digilocker से कर सकेंगे डाउनलोड 

CTET Result 2023: रविवार को सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस परीक्षा में कुल 80 प्रतिशत परीक्षार्थियों की उपस्थिति दर्ज की गईं. सीबीएसई बोर्ड ने सीटीईटी रिजल्ट को लेकर अहम जानकारी दी. 

Read Time: 3 mins
CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट की तारीख से जुड़ी अहम जानकारी, मार्कशीट और सर्टिफिकेट Digilocker से कर सकेंगे डाउनलोड 
CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट की तारीख से जुड़ी अहम जानकारी
नई दिल्ली:

CTET Result 2023 Date: रविवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस परीक्षा में 80 प्रतिशत उम्मीदवारों ने भाग लिया था. अब जब सीटीईटी की परीक्षा संपन्न हो चुकी है, लाखों छात्रों को सीटीईटी आंसर-की और सीटीईटी रिजल्ट 2023 का इंतजार है. खबरों की मानें तो सीटीईटी रिजल्ट के सितंबर के अंतिम सप्ताह में घोषित किए जाने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि इससे पहले बोर्ड द्वारा पेपर I और पेपर II प्रोविजन आंसर-की जारी किया जाएगा. जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. 

CTET Admit Card 2023: 20 अगस्त को होने वाली परीक्षा के लिए सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी, रात 12 बजे से लिंक हुआ एक्टिव 

लाखों उम्मीदवारों ने लिया भाग

राष्ट्रीय स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा 20 दिसंबर को दो पालियों में आयोजित की गई थी. परीक्षा का आयोजन देश के 136 शहरों में 3,121 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. पेपर 1 कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए कुल 15,01,719 और पेपर 2 कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए कुल 14,02,184 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. परीक्षा में 80 प्रतिशत उम्मीदवारों की उपस्थिति दर्ज की गई. 

IGNOU री-रजिस्ट्रेशन और फ्रेश एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आज, जल्दी करें मौका कहीं छूट न जाएं

CTET मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट Digilocker से होंगे डाउनलोड 

सीबीएसई बोर्ड ने रविवार को कहा कि पिछले साल की तरह इस साल भी सीटीईटी मार्कशीट्स और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डिजिलॉकर के माध्यम से जारी किए जाएंगे. बोर्ड ने कहा कि सीटीईटी अगस्त परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए डिजीलॉकर खाते बनाए जाएंगे और उन्हें पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर लॉगिन क्रेडेंशियल्स की जानकारी दी जाएगी. उम्मीदवार इन लॉगिन क्रेडेंशियल्स के जरिए सीटीईटी डिजिलॉकर मार्कशीट और सीटीईटी एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे. 

एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड

सीबीएसई ने कहा कि सुरक्षा दृष्टि से अंक पत्रों और प्रमाणपत्रों पर एक एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड करेगा, जिसे इन दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए डिजिलॉकर ऐप के माध्यम से स्कैन किया जा सकता है. ये अंक पत्र और प्रमाणपत्र कानूनी रूप से वैलिड हैं. डिजीलॉकर प्लेटफॉर्म को वेबसाइट digilocker.gov.in और ऐप दोनों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का किया ऐलान, 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं इस तारीख से 

सीटीईटी नतीजों के अगले महीने तक जारी किए जाने की संभावना है. हालांकि बोर्ड की तरह सी सीटीईटी आंसर-की और सीटीईटी परीक्षा परिणाम घोषित करने की तारीख नहीं बताई गई है. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CBSE बोर्ड ने स्किल विषयों के पाठ्यक्रम में किया संशोधन, कक्षा 9वीं, 11वीं के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 10वीं के IT सब्जेक्ट में ये बदलेगा
CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट की तारीख से जुड़ी अहम जानकारी, मार्कशीट और सर्टिफिकेट Digilocker से कर सकेंगे डाउनलोड 
West Bengal HS Result 2024: पश्चिम बंगाल 12वीं बोर्ड रिजल्ट की तारीख और समय घोषित, स्कोर चेक करें 
Next Article
West Bengal HS Result 2024: पश्चिम बंगाल 12वीं बोर्ड रिजल्ट की तारीख और समय घोषित, स्कोर चेक करें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;