एक्टिविस्ट ग्रेटा थुनबर्ग ने JEE Main और NEET परीक्षा पर कहा- अनुचित, मैं उनके साथ हूं

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन दूसरी ओर नीट (NEET Exam) ओर जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा को स्थगित करने की मांग बढ़ती ही जा रही है.

एक्टिविस्ट ग्रेटा थुनबर्ग ने JEE Main और NEET परीक्षा पर कहा- अनुचित, मैं उनके साथ हूं

एक्टिविस्ट ग्रेटा थुनबर्ग ने कोरोनावायरस के बीच JEE Main और NEET परीक्षा के आयोजन पर विरोध जताया है.

नई दिल्ली:

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन दूसरी ओर नीट (NEET Exam) ओर जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा को स्थगित करने की मांग बढ़ती ही जा रही है. स्टूडेंट्स और राजनीतिक हस्तियों के जेईई मेन और नीट परीक्षा को स्थगित करने की मांग के बाद अब क्लाइमेट एक्टिविस्ट और ग्लोबल आइकॉन ग्रेटा थुनबर्ग (Greta Thunberg) ने भी परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले पर विरोध जताया है. ग्रेटा का कहना है कि कोरोनावायरस महामारी और बाढ़ की स्थिति में परीक्षा आयोजित करना छात्रों के लिए पूरी तरह से अनुचित है. 

ग्रेटा थुनबर्ग  (Greta Thunberg) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, "यह बहुत अनुचित है कि भारत के छात्रों को कोविड-19 महामारी के दौरान राष्ट्रीय परीक्षा में बैठने के लिए कहा जा रहा है, जबकि लाखों लोग भी बाढ़ से भी प्रभावित हुए हैं. मैं #PostponeJEE_NEETINCOVID के साथ हूं."

वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी JEE मेन 2020 और  NEET 2020 को स्थगित करने की मांग कर रही हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा, "जेईई मेन और नीट परीक्षा के सितंबर में संचालन के लिए  @EduMinOfIndia  के निर्देश के साथ मैं फिर केंद्र से अपील करूंगी कि वे खतरे का आकलन करें और स्थिति के फिर से अनुकूल होने तक इन परीक्षाओं को स्थगित कर दें. यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने सभी छात्रों के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करें."

इससे पहले संसद सदस्य चिराग पासवान ने भी सितंबर में जेईई मेन 2020 और नीट 2020 के संचालन से संबंधित स्वास्थ्य और सुरक्षा चिंताओं पर प्रकाश डालते हुए शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा था.  

बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव भी जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने की मांग कर चुके हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच परीक्षा आयोजित करना महंगा साबित हो सकता है.

SC खारिज कर चुका है JEE Main और NEET परीक्षा स्थगित करने की याचिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

17 अगस्त को  सुप्रीम कोर्ट ने जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि परीक्षाएं तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी. सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा था कि शिक्षा से जुड़ी चीजों को अब खोल देना चाहिए, क्योंकि COVID-19 एक साल और जारी रह सकता है.