CLAT 2022 Exam: परीक्षा में जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं परीक्षा से बाहर

CLAT 2022: क्लैट 2022 परीक्षा आज 19 जून को दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. विधि प्रवेश परीक्षा (law entrance test) स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) दोनों कार्यक्रमों के लिए आयोजित की जाएगी.

CLAT 2022 Exam: परीक्षा में जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं परीक्षा से बाहर

CLAT 2022 exam day guidelines

नई दिल्ली :

CLAT 2022: कंसोर्टियम ऑफ़ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (Consortium of National Law Universities) कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2022 आज, 19 जून को आयोजित करेगा. CLAT 2022 परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. विधि प्रवेश परीक्षा (law entrance test) स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) दोनों कार्यक्रमों के लिए आयोजित की जाएगी. CLAT एडमिट कार्ड 2022 आधिकारिक वेबसाइट- consortiumofnlus.ac.in पर पहले ही जारी किया जा चुका है. उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके CLAT 2022 हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

CLAT UG 2022 प्रवेश परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी. CLAT UG प्रश्न पत्र में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल होंगे, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. CLAT UG 2022 प्रश्न पत्र में अंग्रेजी भाषा, करंट अफेयर्स (सामान्य ज्ञान), लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव टेक्निक्स जैसे टॉपिक से प्रश्न पूछे जाएंगे. .

जबकि CLAT PG 2022 परीक्षा में 120 वस्तुनिष्ठ (objective-type) प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटा जाएगा. CLAT PG प्रश्न पत्र स्नातक कार्यक्रम के अनिवार्य विषयों जैसे- संवैधानिक लॉ, न्यायशास्त्र, प्रशासनिक लॉ, टोर्ट्स, फॅमिली लॉ, क्रिमिनल लॉ, प्रॉपर्टी लॉ, कंपनी लॉ पर आधारित होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CLAT 2022 Exam: उम्मीदवारों के लिए निर्देश

  • उम्मीदवारों को दोपहर 1.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. उन्हें दोपहर 2.15 बजे के बाद किसी भी सूरत में परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी .
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर उनके लिए निर्धारित रोल नंबर के अनुसार बैठने की जगह पर ही बैठनी होगी.
  • आवेदकों को परीक्षा केंद्र पर CLAT प्रवेश पत्र के साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र भी अनिवार्य रूप से लाना होगा.
  • उम्मीदवार अपना फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर और व्यक्तिगत पारदर्शी पानी की बोतल (personal transparent water bottle) लेकर परीक्षा हॉल में जा सकते हैं.
  • उम्मीदवारों को एक नीला या काला बॉलपॉइंट पेन ले जाना चाहिए. क्योंकि उन्हें किसी अन्य रंग के पेन से लिखने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • आवेदकों को परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, अध्ययन सामग्री, स्मार्टवॉच या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं है.
  • परीक्षा परिसर में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवारों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. 99.14 डिग्री फ़ारेनहाइट से ऊपर के तापमान वाले लोगों को अलग कमरे में परीक्षा देनी होगी.
  • COVID-19 से संक्रमित या जो लोग आइसोलेशन में थे, उन्हें CLAT 2022 परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • एक बार परीक्षा शुरू होने के बाद, उम्मीदवारों को निरीक्षक से अनुमति लिए बिना अपने कमरे से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • विधि के उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा और जब तक निरीक्षक ओएमआर शीट की संख्या की गिनती पूरी नहीं कर लेते, तब तक उन्हें बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी.