CGPSC: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए शुरू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जानिए डिटेल

Chhattisgarh State Service preliminary Exam: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जारी कर दिए हैं.

CGPSC: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए शुरू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जानिए डिटेल

CGPSC: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए शुरू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया.

नई दिल्ली:

Chhattisgarh State Service preliminary Exam: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जारी कर दिए हैं. एप्लिकेशन फॉर्म आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. उम्मीदवार 12 जनवरी 2021 तक फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं. बता दें कि आयोग द्वारा कुल 158 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया है. 

कब होगी परीक्षा?
 CGPSC ने कहा है कि राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 14 फरवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे. प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा 18, 19, 20 और 21 जून 2021 को आयोजित की जाएगी. 

CGPSC ने कहा, "प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य प्रश्नपत्र शामिल होंगे, एक जनरल स्टडी और दूसरा एप्टीट्यूड टेस्ट. दोनों प्रश्न पत्रों में ऑब्जेक्टिव टाइफ प्रश्न पत्र होंगे. गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उस प्रश्न के कुल अंकों में से एक-तिहाई अंक काटा जाएगा."


प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा होगी, जिसमें सात पेपर होंगे. ये पेपर कुल 1400 नंबरों के लिए होंगे और एक इंटरव्यू भी होगा, जो 150 नंबरों के लिए होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके अलावा आयोग 15 जनवरी 2021 को राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा भी आयोजित करेगा. यह परीक्षा अंबिकापुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई, जगदलपुर और रायपुर जिलों में दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी. जनरल स्टडी की परीक्षा पहली शिफ्ट में सुबह 10.00 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित की जाएगी और इंजीनियरिंग पेपर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल) दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा. इस परीक्षा के माध्यम से कुल 89 पद भरे जाएंगे.