विज्ञापन

CBSE कक्षा 12वीं बायोलॉजी का डिलीटड सिलेबस 2025, बायो से हटाए गए ये टॉपिक्स, बोर्ड परीक्षा के लिए कर ले नोट 

CBSE Class 12th Biology Deleted Syllabus 2025: सीबीएसई ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सीबीएसई कक्षा 12वीं के नवीनतम पाठ्यक्रम से कई विषयों को अपडेट और हटा दिया है. 

CBSE कक्षा 12वीं बायोलॉजी का डिलीटड सिलेबस 2025, बायो से हटाए गए ये टॉपिक्स, बोर्ड परीक्षा के लिए कर ले नोट 
CBSE कक्षा 12वीं बायोलॉजी डिलीटड सिलेबस 2025
नई दिल्ली:

CBSE Class 12th Biology Deleted Syllabus 2025: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बीते कुछ वर्षों से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर नित नए प्रयोग कर रहा है. इस दौरान बोर्ड ने कई विषयों से कुछ टॉपिक्स हटाए तो कई नए टॉपिक्स को जोड़ा है. सीबीएसई ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सीबीएसई कक्षा 12वीं के नवीनतम पाठ्यक्रम से कई विषयों को अपडेट और हटा दिया है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं के बायो स्ट्रीम के स्टूडेंट के लिए बायोलॉजी विषय एक महत्वपूर्ण विषय है. ज्यादातर मेडिकल स्ट्रीम में करियर बनाने वाले छात्र इस विषय का चुनाव करते हैं. ऐसे में सीबीएसई बोर्ड 12वीं बायो के छात्रों के लिए बायोलॉजी के सही सिलेबस का ज्ञान होना जरूरी है. अगले साल सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों के लिए यह जान लेना बेहद जरूरी है कि बायोलॉजी विषय से किन टॉपिक्स को हटाया या फिर जोड़ा गया है.   

CBSE Board : अब 9वीं से 11वीं तक के अंकों को मिलाकर तैयार होगा 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट,  NCERT की पहल 

सीबीएसई 12वीं का पेपर 

सीबीएसई कक्षा 12वीं बायोलॉजी का पेपर कुल 70 अंकों के लिए होता है. इसमें सीबीएसई कक्षा 12वीं बायोलॉजी विषय में रीप्रोडक्शन से 16 मार्क्स, जेनेटिक्स एंड इवलूशन से 20 मार्क्स, बायोलॉजी एंड ह्यूमन वेलफेयर से 12 मार्क्स, बायोटेक्नोलॉजी एंड इट्स एप्लिकेशन्स से 12 मार्क्स और इकोलॉजी एंड एनवायरनमेंट से 10 मार्क्स के लिए प्रश्न होते हैं. 

सीबीएसई 12वीं डिलीटड सिलेबस 2025

सीबीएसई कक्षा 12वीं बायोलॉजी विषय से रीप्रोडक्शन, इकोलॉजी एंड एनवायरनमेंट टॉपिक्स को हटाया गया है. यूनिट-VI रीप्रोडक्शन, चेप्टर-1 से जीवों में प्रजनन प्रजनन प्रजातियों की निरंतरता के लिए सभी जीवों की एक विशिष्ट विशेषता है; प्रजनन के तरीके - अलैंगिक और लैंगिक प्रजनन; अलैंगिक प्रजनन - बाइनरी विखंडन, बीजाणु निर्माण, कलिकायन, रत्न निर्माण, विखंडन; पौधों में वानस्पतिक प्रसार.

CTET 2024 जुलाई सत्र का रिजल्ट बेहद खराब, 25 लाख उम्मीदवारों में महज तीन लाख पास, पेपर 2 में 11 लाख से अधिक फेल

यूनिट-X इकोलॉजी एंड एनवायरनमेंट, चेप्टर-16 से पर्यावरण संबंधी मुद्दे वायु प्रदूषण और उसका नियंत्रण; जल प्रदूषण और उसका नियंत्रण; कृषि रसायन और उनके प्रभाव; ठोस अपशिष्ट प्रबंधन; रेडियोधर्मी अपशिष्ट प्रबंधन; ग्रीनहाउस प्रभाव और जलवायु परिवर्तन प्रभाव और शमन; ओजोन परत का क्षरण; वनों की कटाई; पर्यावरणीय मुद्दे(ओं) को संबोधित करने वाली सफलता की कहानी के रूप में कोई एक केस स्टडी. इसके साथ ही 12वीं बायो सिलेबस से एक्सपेरिमेंट्स और प्रैक्टिकल्स से भी कई चीजें हटाई गई हैं.

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 14 अगस्त से, जनरल कैटेगरी के लिए काउंसलिंग शुल्क 1000 रुपये

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CG PET 2024: छत्तीसगढ़ पीईटी काउंसलिंग फेज 1 के लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन, जल्दी करें
CBSE कक्षा 12वीं बायोलॉजी का डिलीटड सिलेबस 2025, बायो से हटाए गए ये टॉपिक्स, बोर्ड परीक्षा के लिए कर ले नोट 
NIRF Rankings 2024: एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 जारी, आईआईटी मद्रास ने फिर किया टॉप, यहां देखें पूरी लिस्ट
Next Article
NIRF Rankings 2024: एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 जारी, आईआईटी मद्रास ने फिर किया टॉप, यहां देखें पूरी लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com