CBSE की शानदार पहल, स्टूडेंट्स के लिए शुरू कर रहा है ये नई क्लासेस

CBSE और फिट इंडिया स्टूडेंट्स के लिए एक्सरसाइस, योग, पोषण और मेडिटेशन की लाइव क्लासेस शुरू करेंगे.

CBSE की शानदार पहल, स्टूडेंट्स के लिए शुरू कर रहा है ये नई क्लासेस

CBSE स्टूडेंट्स के लिए नई क्लासेस शुरू कर रहा है.

नई दिल्ली:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) और फिट इंडिया मिशन ने एक साथ मिलकर स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. CBSE और फिट इंडिया स्टूडेंट्स के लिए एक्सरसाइस, योग, पोषण और मेडिटेशन की लाइव क्लासेस शुरू करेंगे. ये लाइव क्लासेस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उपलब्ध होंगी. CBSE ने बताया कि इन क्लासेस को स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकेंगे और इन्हें कभी भी कहीं भी उपलब्ध कराया जा सकता है. लाइव क्लासेस 15 अप्रैल को सुबह 9.30 बजे से शुरू होंगी. लाइव क्लासेस के सत्र एक महीने की अवधि के लिए आयोजित किए जाएंगे. 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट करके बताया कि एक्सपर्ट्स की मदद से स्टूडेंट्स को एक्सरसाइज, पोषण, योग, मेडिटेशन और इम्युनिटी पावर बूस्ट करने के लिए लाइव क्लासेस दी जाएंगी. इसके लिए उन्होंने केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू से सीबीएसई (CBSE) के साथ सहयोग करने की बात भी की है. 

CBSE बोर्ड ने कहा, " इन लाइव क्लासेस का उद्देश्य स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लासेस का पालन कराने के साथ उनको स्वस्थ और हेल्दी रहने में मदद करना है. इसके साथ ही बचपन के समय से ही स्टूडेंट्स को एक स्थायी और सक्रिय जीवनशैली को फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित करना है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE बोर्ड ने अपने सभी स्कूलों से स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स को ये जानकारी साझा करने के लिए कहा है. बोर्ड ने ये भी कहा कि एक्सरसाइज करने से दिमाग में एंडोर्फिन नाम का केमिलकल रिलीज होता है, जो अच्छा महसूस कराने का काम करता है. यहां तक कि सिर्फ 10  मिनट एक्सरसाइज करने से मानसिक सतर्कता के साथ शरीर में एनर्जी आती है और मूड भी बेहतर होता है.